हिमाचल: ADB से 2100 करोड़....... 10 जून 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

हिमाचल: ADB से 2100 करोड़.......  10 जून 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

देखें वीडियो 

हिमाचल: ADB से 2100 करोड़.......

10 जून 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

देवभूमि में महामहिम कोविंद 
पीएम फिर आयेंगे हिमाचल 
शिवधाम का पहला चरण
शिक्षा क्षेत्र में बड़े राज्यों को दिखाया रास्ता: सीएम
शनिवार को मनाली जायेंगे राष्ट्रपति 
अरविंद केजरीवाल फिर आयेंगे 
पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा अपडेट 
पांवटा- एसडीएम अवैध खनन पर सख्त 
षड्यंत्र को नही करेंगे बर्दाश्त: विहिप 
सिरमौर में मालिकाना हक 
ऊर्जा मंत्री 4 दिन पांवटा साहिब में
ईंटो तले शराब की तस्करी 
बदलेंगे मौसम के तेवर

सिरमौर में आज 00 मामले और कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन। 

(आज की तस्वीर) महामहिम राष्ट्रपति का हिमाचल में स्वागत।

स्थानीय (सिरमौर)

1- Paonta Sahib- गुरु नानक मिशन पब्लिक स्कूल के बच्चों ने मनाया स्वच्छता दिवस।

गुरु नानक मिशन पब्लिक स्कूल पांवटा साहिब एवम् (1एचपी इंडिपेंडेंट कम्पनी एन सी सी नाहन) के बच्चों ने शुक्रवार को यमुना नदी के आसपास सफाई अभियान चला कर साफ सफाई की। इसमें स्कूल के एनसीसी कैडेटों ने भाग लिया। गुरु नानक मिशन स्कूल में 1एचपी इंडिपेंडेंट कम्पनी एन सी सी नाहन की यूनिट है, जिसमे स्कूल के 75 कैडेट्स है और जिसमे से 56 कैडेट्स ने इस अभियान में भाग ले कर साफ सफाई की और स्वच्छता के

बारे में जाना कि भारत की नदिया कितनी गंदगी से भरी है। स्कूल के डायरेक्टर बी एस सैनी ने एवम् प्रिंसिपल देवेंद्र साहनी ने बच्चो को स्वच्छता के टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि आप सब ने अपने आस पास के परिवारों को भी स्वच्छता के लिए प्रेरित करना है ताकि हर जगह साफ सफाई रहे। जिस से समाज का हर सदस्य तंदरुस्त रहे। सरकार एवम् 1एच पी इंडिपेंडेंट कम्पनी एनसीसी नाहन से कर्नल चीमा के आदेशों द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान में बच्चो ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

2- इग्नू से करनी है पढ़ाई तो पढें ये खबर, प्रवेश की अंतिम तिथि...

पांवटा साहिब के श्री गुरु गोविंद सिंह जी राजकीय महाविद्यालय में चलाये जा रहे इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय अध्ययन केंद्र में सत्र जुलाई 2022 के लिए विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है I प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवार इग्नू के ऐडमिशन पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन प्रवेश प्रपत्र भर सकते हैं। अध्ययन केंद्र के समन्वयक डॉ0 मोहन सिंह चौहान ने बताया कि सभी प्रकार के डिग्री कोर्सेज, सर्टिफिकेट कोर्सेज और डिप्लोमा इत्यादि में प्रवेश प्रपत्र बिना किसी विलंब शुल्क के भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 है। डॉ मोहन सिंह चौहान ने यह भी बताया कि जो छात्र जुलाई 2021 में एडमिशन ले चुके हैं उनके लिए पुनः पंजीकरण हेतु भी ऑनलाइन पोर्टल खोल दिया गया है वे 30 जून 2022 तक अपना पुनः पंजीकरण

ऑनलाइन करवा सकते हैं। डॉ चौहान ने बताया कि सत्रांत परीक्षा 2022 के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है जिसके लिए परीक्षार्थी इग्नू की वेबसाइट पर 25 जून तक ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं। अनुपूरक परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिए भी बिना किसी परीक्षा शुल्क के परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 25 जून है। डॉ चौहान ने यह भी बताया के सत्रांत परीक्षा 22 जुलाई 2022 से 09 सितंबर 2022 तक प्रस्तावित है। परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा संभावित डेट शीट जारी कर  दी गई है जिसे इग्नू की वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

3- देवभूमि में राष्ट्र एवं धर्म विरोधी षड्यंत्र को नही करेंगे बर्दाश्त: विहिप 

विश्व हिन्दू परिषद् पांवटा साहिब प्रखण्ड की बैठक पांवटा साहिब में हुई। बैठक में सर्वप्रथम हिमाचल प्रदेश प्रान्त मठ-मन्दिर प्रमुख दीपक भण्डारी एवं जिला सिरमौर के पदाधिकारियों द्वारा दीप प्रज्वलित किया गया। बैठक के प्रथम सत्र में प्रखण्ड से आए हुए कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए हिमाचल प्रदेश के प्रदेश मठ-मन्दिर प्रमुख दीपक भण्डारी एवं जिला सिरमौर के सह मंत्री सुनील चौधरी और जिला सत्संग प्रमुख किरण शर्मा द्वारा संगठन संबंधी जानकारी एवं वर्तमान समय में देवभूमि हिमाचल प्रदेश की शांत वादियों सहित जिला सिरमौर क्षेत्र में हो रही राष्ट्र एवं धर्म विरोधी गतिविधियां जो सुनियोजित तरीके से षडयंत्रों के तहत की जा रही है,  के संबंध में

कार्यकर्ताओं के साथ विस्तार से चर्चा की एवं इसकी रोकथाम हेतु कठोर से कठोर कार्यवाही हेतु संगठनात्मक योजनाएं बनाई गई। विश्व हिन्दू परिषद् /बजरंग दल द्वारा इसी अभियान के तहत जिला सिरमौर के प्रत्येक गांव एवं पंचायत स्तर पर संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखने हेतु अतिशीघ्र कार्यकर्ताओं की टोलियां गठित की जाएंगी। प्रखण्ड बैठक में कुछ दायित्वों की भी घोषणा जिला सह मंत्री जी द्वारा की गई। अधिवक्ता नरेश चौधरी को विहिप लीगल सेल संयोजक, ठाकुर सुशील तोमर को विहिप प्रखण्ड संरक्षक पांवटा साहिब प्रखण्ड एवं अंकित पांडे को नगर संयोजक बजरंग दल का दायित्व सौंपा गया। बैठक के अंतिम सत्र में विश्व हिन्दू परिषद् के कर्मठ कार्यकर्ता अतिकांत वर्मा राजा द्वारा देशभक्ति एवं धार्मिक गीत की मनमोहक प्रस्तुति भी दी।

4- यमुना बैरियर के सुलभ शोचालय की हालत सुधारी जाएं: सीनियर सिटीजन

वरिष्ठ नागरिक परिषद पांवटा की बैठक आर के शर्मा अध्यक्ष की अध्यक्षता में संपन्न हुई। सबसे पहले पिछले महिने की मीटिंग की कार्यवाही महासचिव शांति स्वरूप गुप्ता द्वारा पढ़कर सुनाई गई। साईं हॉस्पिटल के कर्मचारी ने मीटिंग में आए हुए सीनियर सिटीजन पांवटा साहिब के सदस्यों के लिए मेडिकल कैंप लगाने का अनुरोध किया। जिस पर वरिष्ठ वरिष्ठ नागरिक परिषद ने उन्हें लिखकर पत्र देने के लिए कहा गया। 2 सदस्यों ने वरिष्ठ नागरिक परिषद पांवटा साहिब की सदस्यता ग्रहण की जिसमे राकेश चंद्र गुप्ता व नवल किशोर अग्रवाल शामिल है। यमुना बैरियर पांवटा साहिब में जो

सुलभ शौचालय बना है उसकी हालत दयनीय है। कई सालों से इसकी हालत की प्रशासन अनदेखी कर रहा है तथा कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है। जिससे कि हेमकुंड साहिब व चारधाम यात्री व अन्य प्रदेशों से आने वाले यात्रियों को शौचालय ठीक ना होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता है। पांवटा वरिष्ठ नागरिक परिषद की मीटिंग में कुलवंत सिंह चौधरी द्वारा बोला गया कि सिल्वर जुबली 10 अक्टूबर को पूर्ण होने पर मनाई जाएगी। वरिष्ठ नागरिक परिषद पांवटा साहिब के पास मीटिंग व अन्य कार्यों के लिए भवन नहीं है जिस बारे उपायुक्त जिला सिरमौर को आवेदन पत्र दिया है व मांग की जाती है कि शीघ्र उपायुक्त द्वारा वरिष्ठ नागरिक परिषद पांवटा साहिब को भवन उपलब्ध करवाएं। 

5- पांवटा साहिब- कोटड़ी व्यास स्कूल के 2 बच्चे स्टेट को सिलेक्ट।

U-14 योग ओलंपियाड जिला प्रतियोगिता 8 और 9 जून 2022 को राजकीय मॉडल स्कूल सराहा  में संपन्न हुई। जिसमें माजरा ब्लॉक टीम ने लड़कियों के वर्ग में प्रथम स्थान हासिल किया। लड़कों के वर्ग में तृतीय स्थान प्राप्त किया। जिसमें कोटडी व्यास हाई स्कूल के 3 लड़के और एक लड़की ने माजरा ब्लॉक की तरफ से योग प्रतियोगिता में भाग लिया। अपने अच्छे प्रदर्शन के बलबूते पर उन्होंने माजरा ब्लॉक को प्रथम और तृतीय स्थान प्राप्त करवाया। बेहतरीन प्रदर्शन के बूते कोटडी ब्यास हाई स्कूल के दो छात्र छात्राओं का राज्य स्तरीय प्रतियोगिता जोकि मंडी  राजकीय आदर्श विद्यालय बॉयज में 14, 15 जून को होना निश्चित हुई है, उसके लिए सलेक्शन हुई है। इससे इनके पेरेंट्स व अध्यापकों ने इन बच्चों को बहुत बधाई दी है। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के लिए इनको आशीष व

आशीर्वाद दिया है। एसएमसी अध्यक्ष मान सिंह ने इन बच्चों के लिए इनके अभिभावकों का और बच्चों की मेहनत को सिरे चढ़ाने वाले अध्यापकों को भी बधाई दी। उन्होंने कहा अब यह बच्चे राज्य स्तरीय प्रतियोगिता से भी अच्छा प्रदर्शन करके लौटेंगे। ब्यास पंचायत प्रधान ने  भी बच्चों को और उनके पेरेंट्स सभी अध्यापकों को बधाई दी। सेलेक्ट होने वाले बच्चे अंशिका 7th क्लास पुत्री पवन कुमार चंदपुर और निखिल कुमार पुत्र अशोक कुमार उपली कोटडी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए जिला सिरमौर का प्रतिनिधित्व करेंगे। वही जिला स्तर पर भाग लेने वाले हैं बच्चे हैं अंशिका, निखिल, लक्ष्य और विकास ने सराहा में योग प्रतियोगिता में भाग लिया व अच्छा प्रदर्शन किया। इसके लिए यह बधाई के पात्र है। हेडमास्टर दानिश जैन ने सेलेक्ट होने वाले बच्चों उनके पेरेंट्स शारीरिक शिक्षक धर्मेन्द्र चौधरी को बधाई दी है। 

6- बीबीजीत कौर स्कूल पीटीए अध्यक्ष बनी सारिका बलोदी।

बीबी जीत कौर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शमशेरपुर पांवटा साहिब में शुक्रवार को अध्यापक अभिभावक संघ  (PTA) की बैठक का आयोजन विद्यालय प्रबंधक अशोक गोयल एवं विद्यालय प्रधानाचार्य पदम सिंह की अध्यक्षता में हुआ। इस बैठक में अध्यापक अभिभावक संघ (PTA) की नई

कार्यकारिणी का गठन किया गया  जिसमें सर्वसम्मति से अध्यक्ष पद के लिए सारिका बलोदी, उपाध्यक्ष पद के लिए पंचराम, सचिव पद के लिए मीनू महेश्वरी को चुना गया अध्यापक अभिभावक संघ के शूरवीर सिंह, सुषमा देवी, आरती, मोहिनी देवी, कश्मीर सिंह, पार्वती देवी,  सरबती देवी, सुमन को मेंबर चुन कर नई कार्यकारिणी का गठन किया गया।

7- सोमवार को नाहन के इन शहर व ग्रामीण इलाकों में रहेगा पावर कट।

33/11 केवी सब स्टेशन दोसड़का में आवश्यक रखरखाव के चलते नाहन शहर व आसपास के क्षेत्र में 13 जून 2022 को प्रातः 9 से सायं 6 बजे तक विद्युत आपूर्ति बंद रहेगी। यह जानकारी सहायक अभियंता विद्युत उपमंडल न0 2 ने दी। उन्होंने बताया कि इस दौरान नाहन शहर, शम्भुवाला बनकला, सतीवाला, बोलियों, मातरभेडों, कटासन, उत्तमवाला नेहरला, चासी, सुरला, महीधार, धारक्यारी, जब्बल का बाग, जमटा, रामा धौन, पंजाहल, धगेड़ा, आमवाला, सैनवाला, बोगरिया और विक्रबाग स्थानों पर विद्युत् आपूर्ति प्रभावित रहेगी। उन्होंने कहा कि आवश्यक काम सुबह 9 बजे से पहले निपटाएं, उन्होंने उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है। 

8- ऊर्जा मंत्री 11 से 14 जून तक होंगें पांवटा विधानसभा क्षेत्र के प्रवास पर।

बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री, हिमाचल प्रदेश, सुख राम चौधरी 11 से 14 जून 2022 तक जिला सिरमौर के पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के प्रवास पर होंगे। इस दौरान ऊर्जा मंत्री, पांवटा विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकासात्मक कार्यों के शिलान्यास व उद्धघाटन करेंगे तथा जन समस्याएँ सुनेंगे। इसके अतिरिक्त, ऊर्जा मंत्री जनसभा को भी संबोधित करेंगे। यह जानकारी सरकारी प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि ऊर्जा मंत्री 11 जून को पांवटा साहिब में जन समस्याएँ सुनेंगे। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि ऊर्जा मंत्री 12 जून को सुबह 11:00 बजे घृत बाहती चौहग महासभा ज्ञान भवन, पांवटा साहिब का शिलान्यास करेंगे तथा जन समस्याएँ सुनेंगे।

उन्होंने बताया कि ऊर्जा मंत्री 13 जून को सुबह 11:00 बजे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अम्बोआ के खेल मैदान का शिलान्यास करेंगे तथा दोपहर 1:30 बजे राजकीय उच्च पाठशाला दिगाली के खेल मैदान का शिलान्यास करेंगे। इसके पश्चात ऊर्जा मंत्री दोपहर 2:00 बजे सामुदायिक भवन दिगाली का शिलान्यास करेंगे तथा दोपहर 2.30 बजे राजकीय उच्च पाठशाला दिगाली के भवन का उद्घाटन करेंगे। इसके उपरांत ऊर्जा मंत्री जनसभा को संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि ऊर्जा मंत्री 14 जून को सुबह 11:00 बजे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, भगाणी के मैदान की चार दिवारी का शिलान्यास करने के उपरांत जनसभा को संबोधित करेंगे।

9- 15 व 16 जून को चाणपुरधार और गत्ताधार में आयोजित होंगे जागरूकता कार्यक्रम। 

जिला उद्योग केंद्र नाहन के सौजन्य से दिनांक 15 जून 2022 को सुबह 11 बजे शिलाई क्षेत्र के चाणपुरधार और 16 जून को सुबह 11 बजे गत्ताधार में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना और स्टेट मिशन ऑन फूड प्रोसेसिंग विषय पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिसमें आसपास की 8-8 पंचायतों के लोग शामिल होंगे। यह जानकारी प्रबंधक प्रशासन, जिला उद्योग केंद्र नाहन, ओंकार सिंह कटोच ने दी।

10- सिरमौर में आबादी देह पर निर्मित मकानों का लोगों को दिया जाएगा मालिकाना हक: एडीसी 

जिला सिरमौर में स्वामित्व योजना के तहत आबादी देह वाले 720 राजस्व ग्रामों में रह रहे लोगों को रिहायशी भूमि का मालिकाना हक दिया जाएगा। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर मनेश कुमार ने सभी उपमण्डल दण्डाधिकारीयों व तहसीलदारों के साथ आयोजित बैठक में दी। उन्होंने बताया कि 20 अप्रैल 2020 को निर्दिष्ट तिथि रखते हुए रिहायशी भूमि के मालिकाना हक के लिए लोगों को प्रॉपर्टी कार्ड बनाकर दिए जाएंगे। योजना के तहत आबादी देह वाले 720 राजस्व ग्रामों में 20 जून 2022 तक बाहरी सीमाएं अंकित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि आबादी देह की ड्रोन से सर्वे किया जाएगा ताकि आगे चलकर किसी भी प्रकार का जमीनी विवाद न रहे। उन्होंने बताया कि सीमांकन कार्य पूर्ण होने के बाद जमाबंदी तैयार की जाएगी। उन्होंने बताया कि मालिकाना हक केवल व्यक्तिगत रूप से रिहायश के लिए उपयोग की जा रही भूमि का ही दिया जाएगा और संयुक्त रूप से उपयोग की जा रही भूमि का हक ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत को और शहरी क्षेत्र में नगर निकाय को दिया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि स्वामित्व योजना के तहत मिलने वाले प्रॉपर्टी कार्ड से लोगों को ऋण लेने में आसानी होगी। उन्होंने बताया कि आबादी देह वाले 720 राजस्व ग्रामों में बाहरी सीमाओं का सीमांकन सारणी के अनुरूप किया जाएगा। राजस्व ग्रामों में आंतरिक सीमाओं के सीमांकन के लिए गांव के तीन लोगों की एक कमेटी बनाई गई है, जिसमें संबंधित वार्ड सदस्य, नम्बरदार और गांव का मौजिज व्यक्ति या अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति से संबंधित व्यक्ति या एक महिला शामिल होंगे, जिनकी देख-रेख में यह कार्य सम्पन्न करवाया जाएगा।

क्राइम/एक्सीडेंट

1- पांवटा में अवैध शराब की बड़ी खेप के साथ पकड़ा तस्कर।

पांवटा साहिब में पुलिस ने शराब की खेप के साथ एक तस्कर को धर दबोचा है। आरोपी से भारी मात्रा में नशे की खेप मिली है। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी कारवाई शुरू कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक बीती देर रात को पुलिस थाना पांवटा साहिब की पुलिस टीम ने अन्तर्राजीय सीमा बहराल पर नाकाबन्दी की हुई थी और नाकाबन्दी के दौरान आने-जाने वाली गाडियों की तलाशी की जा रही थी। इसी दौरान समय करीब 2:30 बजे रात एक पिकअप HP63-6949 वाहन यमुनानगर की ओर से मौका पर आया।

जिसकी तलाशी के दौरान उक्त वाहन में ईंटो के नीचे शराब की पेटिया छुपाकर रखी हुई पाई गई तथा उक्त वाहन से FOR SALE IN HARYANA की शराब बरामद हुई जिसमे शराब देसी मार्का चार्ली माल्टा की 600 बोतलें और बीयर मार्का किंग फिशर की 60 बोतलें शामिल थी। उक्त वाहन को उस समय चालक निवासी गांव कांडो भटनोल, तहसील शिलाई, जिला सिरमौर, हिमाचल प्रदेश, उम्र 32 साल चला रहा था। वाहन चालक के विरूद्ध पुलिस थाना पांवटा साहिब में HIMACHAL PRADESH EXCISE ACT के अन्तर्गत मामला दर्ज कर के मामले में आगामी अन्वेषण किया जा रहा है। डीएसपी पांवटा साहिब बीर बहादुर ने मामले की पुष्टि की है।

2- सिरमौर- 5 लाख 20 हजार रुपये का मशीन ब्रेक्रर चोरी का आरोपी गिरफ्तार।

सिरमौर जिला के नौहराधार के एक आश्रम से जेसीबी मशीन के ब्रेक्रर चोरी मामले के आरोपी को पुलिस ने कुल्लू से गिरफ्तार करने मे कामयाबी हासिल की है। बता दें कि 01 जून को दिनेश चौहान निवासी गांव एवं तहसील नौहराधार, जिला सिरमौर ने पुलिस चौकी नौहराधार में शिकायत दर्ज करवाई थी कि इसने माह अप्रैल में अपनी जे0सी0बी0 (JCB) मशीन अखरोट फॉर्म आर्य समाज आश्रम में काम करने के लिए भेजी थी तथा आश्रम में जमीनी विवाद होने के कारण मई में काम बंद होने पर मशीन ओप्रेटर ने मशीन का ब्रेकर आश्रम में रखा और स्वंय मशीन लेकर वहां से दूसरी जगह काम करने के लिए चला गया। उक्त आश्रम से कोई नामालूम व्यक्ति मशीन के ब्रेकर को

जिसकी कीमत 5,20,000 रूपऐ है, चोरी कर के ले गया। जिस पर पुलिस थाना संगड़ाह में चोरी का मामला दर्ज किया गया और मामले को सुलझाने के लिए थाना स्तर पर विशेष टीम का गठन किया गया। उक्त मामले को पुलिस ने सफलतापूर्वक सुलझा लिया है और मामले में संलिप्त मुख्य आरोपी निवासी गांव शिल्ली भंगाड़ी, डाकघर चौकर, तहसील नौहराधार, जिला सिरमौर, उम्र 24 साल को भुन्तर, जिला कुल्लू से गिरफ्तार कर लिया है और आरोपी की पूछताछ के आधार पर शीघ्र ही चोरीशुद्धा ब्रेकर की बरामदगी भी की जाएगी। एसपी सिरमौर ओमापति जम्वाल ने मामले की पुष्टि की है। 

3- अवैध खनन की रोकथाम को प्रशासन ने कसी कमर, एसडीएम भी उतरे फील्ड में।

पांवटा साहिब में यमुना नदी व गिरी नदी में बढ़ते खनन के कारोबार मे लगाम लगाने को प्रशासन ने सख्ती करनी शुरू कर दी है। एसडीएम विवेक महाजन भी खुद फील्ड में उतर गये हैं। शुक्रवार को एसडीएम पांवटा ने डीएफओ कुणाल अंग्रिश व माईनिंग इंस्पेक्टर संजीव कुमार द्वारा अवैध खनन के खिलाफ संयुक्त कारवाई अमल मे लाई। इस दौरान कारवाई मे शामिल वन विभाग के रेंजर, डिप्टी रेंजर, वन रक्षक व माईनिंग विभाग के इंस्पेक्टर व माईनिंग गार्डों ने रामपुर घाट, मानपुर देवड़ा व गोजर मे कईं जगह छापामारी कर खनन माफियाओ के खिलाफ कार्यवाई कर 1,18000 जुर्माना वसूला।

कार्रवाई के दौरान प्रशासन व वन विभाग की टीम ने मानपुर मे तीन व रामपुरघाट मे चार ट्रैक्टर अवैध खनन करते पकड़े व मौके पर वाहन चालकों व मालिकों से जुर्माना वसूला। वहीं सिंघपूरा क्षेत्र मे खनन विभाग की टीम ने बिना एम-फार्म खनन कर रहे ट्रैक्टर से 5000 जुर्माना वसूला। इसके साथ ही एसडीएम पांवटा विवेक महाजन ने रामपुरघाट स्थित दो क्रशर का निरीक्षण किया व असंयोजित ढंग से खनन सामग्री रखने को लेकर क्रशर संचालक पर दस-दस हजार का जुर्माना वसूला। इस दौरान एसडीएम विवेक महाजन ने और क्रेशरों का भी निरक्षण किया व सभी क्रेशर मालिकों से क्रेशर में मिल रही कमियों को जल्द दूर करने के निर्देश दिए। इस दौरान एसडीएम ने कहा कि भविष्य मे भी नियमित रूप से संयुक्त कारवाई जारी रहेगी।

(हिमाचल)

1- धर्मशाला पहुंचे राष्ट्रपति, सीएम ने किया गर्मजोशी से स्वागत।

भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद आज हिमाचल प्रदेश के अपने दो दिवसीय प्रवास पर धर्मशाला पहुंचे। भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) ग्राउंड धर्मशाला में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार, सामाजिक न्याय एवं

अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी, सांसद किशन कपूर, विधायक विशाल नेहरिया, धर्मशाला नगर निगम के महापौर ओंकार नेहरिया, मुख्य सचिव राम सुभग सिंह, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, प्रधान सचिव सामान्य प्रशासन भरत खेड़ा, उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल और पुलिस अधीक्षक कांगड़ा डॉ. खुशाल शर्मा ने उनका स्वागत किया। उसके बाद राष्ट्रपति धर्मशाला केंद्रीय विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में पंहुचे। 

2- राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने हिमाचल प्रदेश केन्द्रीय विश्वविद्यालय के मेधावी छात्रों को प्रदान किए स्वर्ण पदक। 

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आज धर्मशाला में हिमाचल प्रदेश केन्द्रीय विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित छठे दीक्षांत समारोह के दौरान एक गरिमापूर्ण समारोह में दस मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक प्रदान किए। राष्ट्रपति ने इस दीक्षांत समारोह के अवसर पर सभागार में उपस्थित लोगों को संबोधित भी किया। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने इस अवसर पर स्वर्ण पदक और डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि छात्र जीवन हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण चरण है, जो हमारे व्यक्तित्व के समग्र विकास और हमारी रचनात्मक क्षमता को बढ़ाने में सहायता करता है। हिमाचल प्रदेश ने एक छोटा राज्य होने के बावजूद भी शिक्षा के क्षेत्र में कई बड़े राज्यों को

रास्ता दिखाया है और जिसका श्रेय इस पहाड़ी राज्य के शिक्षकों को जाता है। जय राम ठाकुर ने कहा कि शिक्षकों और छात्रों की सुविधा के लिए शीघ्र ही केंद्रीय विश्वविद्यालय का अपना परिसर होगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय का ध्येय स्वरोजगार और नवीन शिक्षा प्रदान करना रहा है, जिसके परिणामस्वरूप 400 से अधिक छात्र पदक और डिग्री प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे यह भी पता चलता है कि इन वर्षों में विश्वविद्यालय ने  प्रगति की है। उन्होंने कहा कि ज्ञान व्यवहारिक होना चाहिए, इससे जिम्मेदारी की भावना आती है, जो समाज में ज्ञान और एकता का मार्ग प्रशस्त करती है और एक मजबूत और श्रेष्ठ राष्ट्र के लिए राष्ट्रीयता की भावना जागृत करती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य ने अभूतपूर्व विकास का, जो श्रेय हासिल किया है, वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आशीर्वाद से संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के सशक्त नेतृत्व ने यह सुनिश्चित किया है कि देश प्रगति और समृद्धि के पथ पर निरंतर आगे बढ़ता रहे। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी आज देश के प्रधानमंत्री होने के साथ-साथ विश्व नेता के रूप में उभरे हैं, जो हर भारतीय के लिए गर्व की बात है। जय राम ठाकुर ने कहा कि सीखने की प्रवृत्ति और इच्छा कभी नहीं छोड़नी चाहिए, क्योंकि यह कभी न

खत्म होने वाली और सतत प्रक्रिया है। उन्होंने कहा कि महामारी के चुनौतीपूर्ण समय में प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र का सफलतापूर्वक मार्गदर्शन किया गया। उन्होंने कहा कि विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान देश में सफलतापूर्वक शुरू किया गया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश पात्र आबादी के शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने में भी देश में अग्रणी राज्य रहा है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मेधावी छात्रों को पीएचडी उपाधियां प्रदान कीं। इस मौके पर राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्य एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी, सांसद किशन कपूर, हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलाधिपति प्रो. एच.एस. बेदी, मुख्य सचिव राम सुभग सिंह, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, कार्यकारी परिषद और अकादमिक परिषद के सदस्य, विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार, अधिष्ठाता अध्ययन, परीक्षा नियंत्रक, विभिन्न विभागाध्यक्ष, प्रोफेसर एवं छात्र और अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। 

3- अब धर्मशाला आयेंगे मोदी, रोड़ शो की तैयारी।

शिमला के बाद धर्मशाला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोड शो कर हिमाचल की सियासी फिजा गर्मा सकते हैं। हिमाचल भाजपा ने पीएमओ को धर्मशाला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रोड शो करवाने के लिए प्रस्ताव भेजा है। अगर पीएमओ ने प्रस्ताव को मंजूरी दी तो धर्मशाला में प्रधानमंत्री का रोड शो होगा। भाजपा के नेताओं ने प्रधानमंत्री के रोड शो के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। पार्टी सूत्रों की मानें तो रोड शो के सफल आयोजन के लिए शीर्ष

नेताओं ने विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार को जिम्मा सौंपा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धर्मशाला में 16 से 17 जून तक दो दिवसीय दौरा है। इस दौरान प्रधानमंत्री एचपीसीए स्टेडियम धर्मशाला में देश के सभी मुख्य सचिवों के साथ बैठक कर महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री का 16 जून को धर्मशाला में 12:00 बजे आने का समय प्रस्तावित है। पार्टी सूत्रों की मानें तो हेलिकॉप्टर से जैसे ही प्रधानमंत्री धर्मशाला में उतरेंगे, वह कचहरी अड्डे से लेकर एचपीसीए स्टेडियम तक रोड शो करेंगे। 

4- मुख्यमंत्री ने शिवधाम के पहले चरण का कार्य दो माह में पूरा करने के दिए निर्देश।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज मंडी में शिवधाम के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया और अधिकारियों व निष्पादन एजेंसी को इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मंडी के कांगणीधार में पौने दो सौ करोड़ रुपये की लागत से बन रहे इस दिव्य शिवधाम के पहले चरण का कार्य आगामी दो माह में पूर्ण करने के प्रयास किए जाए ताकि अगस्त माह के अंत तक शिवधाम परियोजना का लोकार्पण किया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आशीर्वाद से प्रदेश में पर्यटन विकास के लिए एशियन विकास बैंक पोषित 2100 करोड़ रुपये की परियोजना को स्वीकृति मिली है। इससे प्रदेश में पर्यटन विकास गतिविधियों को नई गति मिलेगी। शिवधाम के दूसरे चरण का कार्य भी इस परियोजना के अन्तर्गत किया जाएगा। जिसके लिए शीघ्र ही समस्त औपचारिकताएं पूरी कर कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिवधाम के पहले

चरण के कार्य पर 40 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। यह एक महत्वकांक्षी परियोजना है और इससे मंडी, विश्व में धार्मिक-सांस्कृतिक पर्यटन मानचित्र पर मजबूती से उभरेगा और विश्व भर के पर्यटकों को मंडी में पर्यटन गंतव्य का नया स्वरूप देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि लगभग साढ़े नौ हेक्टेयर क्षेत्र में शिवधाम का निर्माण किया जा रहा है, यह मंडी जिला के लिए पर्यटन तथा धार्मिक आस्था की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि यह उत्तर भारत का पहला ऐसा धार्मिक पर्यटन स्थल होगा जो बाहर से आने वाले पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों के आकर्षण का केंद्र भी होगा। उन्होंने कहा कि शिवधाम परियोजना का शिलान्यास 27 फरवरी, 2021 को किया गया था। मंडी में शिवधाम से विकास को नए आयाम मिलेंगे तथा लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे। इससे पहले, मुख्यमंत्री ने परिधि गृह मंडी में जन समस्याएं भी सुनीं। 

5- कल हमीरपुर में शिक्षा संवाद करेंगे केजरीवाल: पंडित

आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रदेश प्रवक्ता पंकज पंडित ने शुक्रवार को हमीरपुर में पत्रकारों से बातचीत में शनिवार (11 जून) को हमीरपुर में आप की ओर से आयोजित होने वाले शिक्षा संवाद की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शिक्षा संवाद के लिए आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल आएंगे, जहां वह शिक्षा जन संवाद कार्यक्रम में शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि अरविंद केजरीवाल के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी मौजूद रहेंगे। अब प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था की बात दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल करने वाले हैं, जिन्होंने दिल्ली के सरकारी स्कूलों की दशा सुधारकर देशभर के लिए माॅडल बनाए हैं। हिमाचल शिक्षा व्यवस्था की हकीकत सबके सामने आने के बाद आप शिक्षा संवाद कार्यक्रम के तहत

प्रदेशभर के लोगों के साथ जन संवाद कार्यक्रम कर रही है, ताकि शिक्षा के स्तर को बेहतर करने के लिए लोग अपने सुझाव दे सकें। पंकज पंडित ने बताया कि अरविंद केजरीवाल सुबह 11 बजे हमीरपुर पहुंचेंगे जहां वह करीब दो घंटे तक अभिभावकों और शिक्षकों से टाउनहाल में जन संवाद करेंगे। कार्यक्रम में 350 से ज्यादा लोग मौजूद रहेंगे। पंकज पंडित ने भाजपा सरकार पर चुटकी लेते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी के शिक्षा संवाद की नकल कर भाजपा ने भी मंडी में एक शिक्षा संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें दो साल बाद छात्रों को लैपटाप वितरित किए गए, लेकिन लैपटाप मिलने के बाद छात्र और अभिभावक आपस में चर्चा कर रहे थे कि अगर यह लैपटाप दो साल पहले मिलते तो कोरोना काल में आनलाइन पढ़ाई के काम आते।

6- शनिवार को मनाली-लाहौल घाटी के दौरे पर होंगे महामहिम।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को मनाली और लाहौल घाटी के दौरे पर आ रहे हैं। उनके आगमन को लेकर मनाली से लेकर लाहौल के सिस्सू तक सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। राष्ट्रपति के दौरे के समय सभी प्रकार की मूवमेंट पर रोक रहेगी। हिमाचल पुलिस ने 500 से अधिक जवानों को सुरक्षा के लिए तैनात किया है। शनिवार को लाहौल से लेकर मनाली तक के दायरे में पैराग्लाइडिंग, ड्रोन उड़ान जैसी गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा। लाहौल और कुल्लू प्रशासन ने इसकी पहले ही अधिसूचना जारी कर दी है। वहीं, सिस्सू से लेकर सासे हेलीपैड तक के दायरे में कोई भी व्यक्ति सड़क किनारे खड़ा नहीं हो पाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से सिस्सू से मनाली तक का क्षेत्र नौ सेक्टरों में बांटा गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद धर्मशाला से हेलिकॉप्टर के माध्यम से सिस्सू हेलीपैड पर पहुंचेंगे। यहां पर चाय-स्नेक्स के बाद सड़क मार्ग से अटल टनल रोहतांग की ओर आएंगे। टनल की सैर के बाद राष्ट्रपति साउथ पोर्टल से वापस सिस्सू जाएंगे। सिस्सू से हेलिकाप्टर के माध्यम से सासे हेलीपैड पर पहुंचेंगे। यहां दोपहर का भोजन करने के बाद भुंतर एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरेंगे। भुंतर से वह दिल्ली लौटेंगे। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कुल्लू गुरदेव शर्मा ने बताया कि राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। राष्ट्रपति के दौरे को लेकर तमाम सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं। 

7- इस माह के अंत में संभावित है पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा। 

हिमाचल प्रदेश में इस माह के अंत तक पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा होनी संभावित है। पुलिस मुख्यालय ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन रोलनंबर जारी होंगे। पेपर लीक मामले में फंसे अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठाने की अनुमति को लेकर कानूनी राय ली जा रही है। पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा पेपर लीक मामले में अब तक 121 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। इनमें 80 के करीब ऐसे छात्र बताए जा रहे हैं, जिन्हें प्रश्नपत्र दिया गया था। प्रदेश सरकार ने पुरानी कमेटी को बर्खास्त कर एडीजी अभिशेख त्रिवेदी को परीक्षा कराने का जिम्मा सौंपा है। सूत्र बताते हैं कि सरकारी स्तर पर परीक्षा को लेकर बैठक हुई है। इसमें 26 से लेकर 30 जून के बीच परीक्षा कराने पर चर्चा हुई। हालांकि, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा प्रश्नपत्र लीक मामले की जांच सीबीआई को सौंपने की सिफारिश की है। एक महीना बीत गया, लेकिन अभी तक सीबीआई ने एफआईआर दर्ज नहीं की है। सरकार का मानना है कि मामले की जांच चलती रहेगी। इसी बीच अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा कराई जानी है। पुलिस विशेष जांच टीम (एसआईटी) इन दिनों इस मामले में कड़ियां जोड़ने में जुटी है। 

8- मौसम अपडेट: कल-परसों बारिश के आसार, गर्मी से मिल सकती है राहत। 

हिमाचल प्रदेश के कई क्षेत्रों में शनिवार और रविवार को बारिश के आसार हैं। इस दौरान प्रदेश में तपती गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी। मध्य और उच्च पर्वतीय आठ जिलों में 14 जून तक मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से प्रदेश के मौसम में बदलाव आने की

संभावना है। मैदानी जिलों में 13 और 14 जून को मौसम साफ रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 11 से 14 जून तक शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और लाहौल स्पीति में बारिश के आसार जताए हैं। मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में 11 और 12 जून को बारिश की संभावना है। 13 और 14 जून को इन क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा।

शाम पांच बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-