Recipe: Ice-cream घर पर कैसे बनायें...

Recipe: Ice-cream घर पर कैसे बनायें...

Ice-cream घर पर कैसे बनायें...

आ रहा है गर्मी का मौसम, थोड़ी सी मेहनत कर बचा सकते है अच्छे पैसे

गर्मी का मौसम आ रहा है और इस मौसम में आइसक्रीम पर हर घर से अच्छी खासी रकम खर्च होती है। शहर में लगभग हर परिवार में गर्मी के मौसम में आइसक्रीम जरूर खरीदी जाती है, जिससे आपके जेब खर्च पर अतिरिक्त भार पड़ता है। ऐसे में आप थोड़ा सा टाइम निकाल कर घर पर ही आइसक्रीम बना सकते हैं।

घर पर आइसक्रीम बनाना बहुत ही अच्छा लगता है और ये बहुत ही आसान सा काम लगता है, लेकिन कई लोगों की ये दिक्कत होती है कि हमेशा उनकी आइसक्रीम बिगड़ जाती है। आइसक्रीम के बिगड़ने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन उसे ठीक से बनाने के कुछ एक कारण ही होंगे। अगर आपकी आइसक्रीम भी ठीक तरह से नहीं जमती है तो क्यों न हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएं जिससे आपकी आइसक्रीम ठीक से बनने लगे।

आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने घर के फ्रिज में बाज़ार जैसी आइसक्रीम जमा सकती हैं और चाहें किसी भी फ्लेवर की आइसक्रीम बना रही हों आपको ये टिप्स जरूर याद रखनी चाहिए।

1. ऐसे बचाएं आइसक्रीम में बर्फ जमने से-

घर पर आइसक्रीम बनाने की सबसे बड़ी दिक्कत ये होती है कि अधिकतर लोगों की आइसक्रीम में बर्फ जम जाती है और छोटे-छोटे आइसक्रिस्टल्स टेस्ट को खराब करते हैं। इससे बचने के लिए आप तीन खास टिप्स अपना सकती हैं-

● आइसक्रीम को क्लिंग फिल्म या बटर पेपर से कवर करके फ्रिज में रखें
● हर दो-तीन घंटे में थोड़ा चलाते रहें ताकि आइसक्रिस्टल्स न जम पाएं
● कस्टर्ड बेस को अच्छे से ठंडा कर ही फ्रिज में रखें

2. कोई भी फ्लेवर मिलाने से पहले ध्यान रखें ये बात-

अगर आप कोई भी फ्लेवर आइसक्रीम में मिलाना चाहती हैं तो ये तभी करें जब दूध का बैटर ठंडा हो जाए। कई लोग इसके गर्म रहते में ही वनीला एसेंस, बादाम, चॉकलेट चिप्स आदि डाल देते हैं

जिससे आइसक्रीम का टेक्सचर खराब हो जाता है। आइसक्रीम बैटर को ठंडा कर उसे फेंटने से पहले इसे न मिलाएं। साथ ही इसे फ्रीजर में सीधे न डालें बल्कि पहले इसे 1 घंटे तक नॉर्मल फ्रिज में रखें ताकि इसमें ठंडक आ जाए और फिर इसे फ्रीजर में डालें।

3. आइसक्रीम को जमाने के लिए इस तरह के कंटेनर्स का करें इस्तेमाल-

आइसक्रीम को जमाने के लिए आपको इस तरह के कंटेनर्स का इस्तेमाल करना चाहिए जो फ्लैट हों और ज्यादा गहरे न हों। कई लोग कटोरे आदि में आइसक्रीम को जमा देते हैं जो सही नहीं होता। इससे आइसक्रीम की कंसिस्टेंसी सही नहीं रह जाती है और ये खराब दिखती है और टेस्ट भी अलग कंसिस्टेंसी के कारण अलग आता है।

■ घर पर ऐसे बनाएं चॉकलेट आइसक्रीम-

सामग्री-

● 2.5 कप फुल क्रीम दूध
● 1 चम्मच कस्टर्ड पाउडर
● 2 चम्मच कोको पाउडर
● 1 कप शक्कर
● 1/2 चम्मच वनीला एसेंस
● 1.5 कप क्रीम
● गार्निश के लिए चेरी और नट्स

विधि-

• सबसे पहले आधे कप दूध में कस्टर्ड पाउडर, कोको, शक्कर आदि मिलाएं।
• बचे हुए दूध को अच्छे से गर्म कर लें और जब वो उबलने लगे तो कस्टर्ड मिक्सचर एड करें और अच्छे से फिर से उबालते रहें और इसे हर समय चलाते रहना है।
• जब ये मात्रा में थोड़ा कम हो तो गैस को धीमा करें और फिर आधे मिनट बाद बंद कर दें।
• जब इसका तापमान रूम टेम्प्रेचर पर आ जाए तो इसमें क्रीम और वनीला एसेंस डालें और इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में बंद कर दें।
• इसे थोड़ी देर फ्रीज करें फिर इसे निकाल कर ब्लेंडर में पेस्ट बनाएं ताकि अगर कोई आइसक्रिस्टल जमा हो तो हट जाए और फिर उसी कंटेनर में स्टोर करें।
• इसका ढक्कन हमेशा अच्छे से बंद करना चाहिए।
• इसे एक बार और निकालकर ब्लेंड करें।
• अब इसे दो घंटों तक जमाएं और सर्व करते समय चेरी और नट्स से गार्निश करें।

तो अब आप भी अपने घर में आइसक्रीम बनाएं और इसका स्वाद चखें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें।