100 फीसदी मतदान....... 30 अक्तूबर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

100 फीसदी मतदान.......  30 अक्तूबर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

100 फीसदी मतदान.......

30 अक्तूबर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा।

भाग्य मशीन मे बंद, उपचुनाव से किनारा, 33वीं बार मतदान, आचार संहिता उल्लंघन, जीएस बाली नही रहे, मौसम की करवट, अनशन का असर, 11 लाख से कल्याण, प्लास्टिक घातक, क्राईम/एक्सीडेंट और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर)


स्थानीय (सिरमौर)

1- प्रशासन कर रहा काम, गोसेवा आयोग ने दिया सिर्फ बयान

जिला सिरमौर के गो सेवक सचिन ओबरॉय ने बताया कि जिला सिरमौर और पांवटा प्रशासन धरातल पर गोवंश संरक्षण को काम कर रहा है। जबकि इसके विपरीत गो सेवा आयोग केवल बयान देकर इतिश्री कर रहा है। पांवटा साहिब मे पत्रकार वार्ता मे सचिन ओबराॅय ने कहा कि जिला सिरमौर में 5 दिन के आमरण अनशन के नतीजे निकल कर सामने आ रहे हैं। 50 से अधिक गोवंश को नाहन और पांवटा साहिब से गौशालाओं में पहुंचाया गया है। उन्होंने कहा कि बीते एक सप्ताह मे प्रशासन ने जिला सिरमौर में 50 से अधिक गोवंश को बेसहारा सड़कों से उठाकर गौशाला में पहुंचाया गया है।

25 गोवंश पांवटा साहिब से अलग-अलग गौशालाओं में पहुंचाए गए हैं वहीं 26 के करीब नाहन शहरी क्षेत्र से गोवंश को उनके स्थान पहुंचाया गया है। वहीं जब उनसे पूछा गया कि हिमाचल प्रदेश गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा का सिरमौर आगमन का क्या असर रहेगा, उस पर सचिन ओबरॉय ने बताया कि केवल और केवल सरकार का बखान कर उपाध्यक्ष गौ सेवा आयोग वापस चले गए। ना तो कोई महत्वपूर्ण कदम उठाने की सलाह दी गई और ना ही कोई विशेष लाभ गोवंश व गोशाला संचालकों के लिए मिल पाया। केवल और केवल जिला सिरमौर में गो आयोग के नाम पर रोटियां तोड़कर वह वापस लौट गए। गो सेवक सचिन ओबरॉय ने बताया कि गत दिनों उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम से उनकी मुलाकात बेहद सौहार्दपूर्ण वातावरण में हुई। उन्होंने आश्वासन दिया कि जिला सिरमौर के गोवंश को उनके सहित जगह पर पहुंचाया जाएगा। वहीं उन्होंने डीसी सिरमौर को गौशालाओं को दान या अनुदान पर पलने के बजाय व्यवसायिक तरीके से बचाए रखने के सुझाव भी दिए हैं इस प्रेस वार्ता में गो सेवक अजय संसरवाल और नरेंद्र शर्मा भी विशेष तौर मौजूद रहे।

2- व्हील चेयर-बैसाखी-कम्बल-गद्दे और फल भी किए वितरित: उपायुक्त

उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला रेड क्रॉस सोसाइटी राम कुमार गौतम ने बताया कि जिला रेड क्रॉस सोसाइटी सिरमौर द्वारा कोविड काल में लोगों की सुविधा के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। उन्होंने बताया कि सोसाइटी के पास लगभग 12 लाख रूपये की उपलब्ध राशी में से इस वर्ष 11 लाख रूपये की राशी जरूरत मंद लोगों के कल्याण के लिए खर्च की गई है। उन्होंने बताया कि कोविड काल के दौरान सोसायटी को कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व के अर्न्तगत लोगों से भरपूर सहयोग मिला जिससे मास्क, सैनिटाईजर, ऑक्सीजन सिलेन्डर, ऑक्सीमीटर, फैस शील्ड, थर्मामीटर, पीपीई किट व अन्य सामग्री विभिन्न अस्पतालो में लोगों की सुविधा के लिए उपलब्ध करवाई

गई। राम कुमार गौतम आज यहां उपायुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित जिला रेड क्रॉस सोसायटी सिरमौर की वार्षिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे, जिसमें सोसायटी के सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि आने वाले समय सोसायटी के माध्यम से तीमारदारों को ठहरने की व्यवस्था उपलब्ध कराने हेतु प्रयास किए जाएंगे। उपायुक्त ने बताया कि कोविड काल के दौरान रेड क्रॉस सोसायटी को दो रोगी वाहन उपलब्ध हुए हैं, जिसमें एक वाहन उपमण्डल शिलाई को उपलब्ध करवाया गया तथा दूसरा नाहन शहर में निशुल्क सेवाएं प्रदान कर रहा है। उन्होंने बताया कि अगस्त माह से अक्तूबर, 2021 तक 1050 रोगियों को इन वाहनों द्वारा सुविधा दी गई है। उपायुक्त ने बैठक में मौजूद सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों से नाहन में चल रहे इस रोगी वाहन को किन-किन जगहों से चलाया जाए इसके लिए आवश्यक सुझाव लिए। उन्होंने बताया कि इस सोसाइटी द्वारा बीपीएल रोगियों को अप्रैल, 2021 से अब तक 58 हजार रूपये की राशि आर्थिक सहायता के रूप में उपलब्ध करवाई गई है। इसके अतिरिक्त, सोसायटी द्वारा विभिन्न विभागों व समाज सेवी संस्थाओं केे सहयोग से जिला भर में 16,400 पौधे रोपित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा गांधी जयन्ती के उपलक्ष पर 02 अक्तूबर, 2021 को एक व्हील चेयर व बैसाखी तथा अस्पताल परिसर में कुष्ठ रोगियों को एक-एक कम्बल, गददा और फल भी वितरित किए गए। उन्होंने बताया कि रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा महिमा पुस्तकालय में लघु उद्योग भारती के सहयोग से एक लाख रूपये की राशि से प्रतियोगी परीक्षा की किताबें खरीदी जाएंगी, जिसके लिए उन्होंने खरीद कमेटी बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान सोसायटी के सदस्यों ने भी किताबों की खरीद के लिए आर्थिक सहयोग देने की इच्छा व्यक्त की। बैठक में सहायक आयुक्त एवं सचिव जिला रेड क्रॉस सोसायटी प्रियंका चन्द्रा ने विभिन्न मदों को क्रमवार प्रस्तुत किया तथा वर्ष 2021-22 के आय-व्यय का ब्यौरा भी प्रस्तुत किया। इस बैठक में एसडीएम नाहन रजनेश कुमार, एसडीएम पच्छाद डॉ. शशांक गुप्ता, एसडीएम संगडाह डॉ. विक्रम नेगी, एसडीएम शिलाई सुरेश सिंघा, एसडीएम राजगढ सुरेन्द्र मोहन, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डॉॅ. संजीव सहगल, तहसीलदार पांवटा साहिब वेद प्रकाश अग्निहोत्री, प्रतिभा कौशिक, नसीम दिदान, अशोक सिकंद, सुरेन्द्र सैनी, प्रो. अमर सिंह चौहान सहित अन्य गैर सरकारी सदस्य मौजूद रहे।

3- प्लास्टिक में पाए जाने वाले रसायन पर्यावरण के साथ लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी घातक: महाजन

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष पर जिला सिरमौर को सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने के लिए नेहरू युवा केन्द्र द्वारा 1 अक्तूबर 2021 से चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान कार्यक्रम का आज श्री गुरु गोबिंद सिंह राजकीय महाविद्यालय पांवटा साहिब में समापन हुआ। इस समापन समारोह की अध्यक्षता उप मंडल अधिकारी विवेक महाजन ने की। 
विवेक महाजन ने बताया कि इस स्वच्छ भारत अभियान के अर्न्तगत जिला सिरमौर में एक माह के स्वच्छता कार्यक्रम के दौरान 5680 किलोग्राम प्लास्टिक कचरा एकत्र किया गया। यह अभियान जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया गया जिसमें नेहरू युवा केंद्र के अंतर्गत पंजीकृत 131 युवक

मंडलों के लगभग 2900 से अधिक युवा इस स्वच्छ सिरमौर कार्यक्रम से जुड़े जिन्होंने घर द्वार से कूडा एक़ित्रत करने के साथ-साथ लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक भी किया। उन्होंने सभी लोगों से सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करने की अपील करते हुए बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक में प्लास्टिक की थैलियां, प्लेट, ग्लास, चम्मच, बोतलें, स्ट्रॉ और थर्माकोल शामिल हैं जिन्हे एक बार इस्तेमाल के बाद फेंक दिया जाता है। इस प्लास्टिक में पाए जाने वाले रसायन पर्यावरण के साथ ही लोगों के स्वास्थ्य के लिए काफी घातक हैं। विवेक महाजन ने बताया कि जिला में इस कार्यक्रम के अंतर्गत कूड़े के हॉटस्पॉट क्षेत्रों की सफाई के अतिरिक्त जिला के सभी पर्यटन स्थलों, शिक्षण संस्थानों, बस स्टैंड, राष्ट्रीय राजमार्ग, धार्मिक संस्थान, अस्पताल और जल संसाधनों के आसपास की सफाई भी की गई। इसके अतिरिक्त सार्वजनिक स्थानों, कूडा कचरा फैंके जाने वाली जगहों के आस-पास की दीवारों पर स्वच्छता सम्बन्धी नारा लेखन कर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया गया। उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि सभी भविष्य में भी इस प्रकार के स्वच्छता अभियान से जुड़े तथा अपने आस पास के क्षेत्र को कचरा मुक्त बनाने में अपनी भागिदारी सुनिश्चित करें। विवेक महाजन ने इस अवसर पर अभियान में बेहतर कार्य करने वाले युवक मंडलों व स्वंयसेवियों को पुरस्कृत भी किया। इस अवसर पर कालेज की प्रधार्नाचार्य वीना राठौर, उप तहसीलदार एवं कार्यकारी अधिकारी नगर पालिका परिषद आर.एस. बेदी, जिला युवा अधिकारी अनिल डोगरा, एन.एस .एस. अधिकारी रीना चौहान सहित राष्ट्रीय स्वयं सेवक उपास्थित रहे।

4- पोक्सो अधिनियम में पीड़ित को मिले समय पर आर्थिक सहायता: राम कुमार गौतम

शारीरिक शोषण, बलात्कार जैसे अपराधों से बच्चों का सरंक्षण अधिनियम (पोक्सो) के अर्न्तगत पीड़ित बालक या बालिकाओं को 21 वर्ष की आयु पूरी होने तक 7500 रूपये की राशी प्रतिमाह आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाती है, जिसमें 5000 रूपये फीक्स डिपोजिट के रूप में तथा 2500 रूपये पीड़ित के बचत खाते में प्रदान की जाती है। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने महिला एंव बाल विकास विभाग द्वारा बलात्कार पीडितो के लिए सहायता एवं समर्थन सेवाएं योजना 2012 के तहत आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उपायुक्त ने बताया कि इस योजना के अर्न्तगत 16 वर्ष या उससे कम आयु वर्ग के सभी बालक या बालिकाओं, जिनके साथ शारीरिक शोषण या बलात्कार जैसे अपराध का

होना पाया जायेगा या जिन्हें पोक्सो अधिनियम मे चिन्हित किया गया हो, को शामिल करने का प्रावधान किया गया है। इस योजना में पीडित को आत्मसम्मान बहाली के लिए अतिरिक्त वित्तीय सहायता, चिकित्सीय परामर्श और उनकी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए कौशल विकास के लिए सहायता प्रदान की जाती है। उन्होंने पुलिस विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि पोक्सो अधिनियम के तहत चिन्हित मामलों में 72 घण्टे के भीतर जिला बाल संरक्षण अधिकारी को सूचित करना सुनिश्चित करें ताकि पीड़ित को राहत राशी नियमों के अनुसार समय पर प्रदान की जा सके। बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास अधिकारी राजेन्द्र नेगी ने मुख्य अतिथी का स्वागत करते हुए मदो को क्रमवार रखा। इस बैठक में सहायक उपायुक्त डॉ प्रियका चन्द्रा, डीएसपी मुख्यालय मीनाक्षी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजीव सहगल, जिला कल्याण अधिकारी विवेक अरोड़ा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

5- अनुसूचित जाति विकास योजना की जिला स्तरीय बैठक 1 नवंबर को।

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी 1 नवंबर को दोपहर 2 बजे बचत भवन नाहन में अनुसूचित जाति विकास योजना की जिला स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने दी।

उन्होंने बताया कि इस बैठक में जिला सिरमौर में अनुसूचित जाति के विकास से संबंधित सभी योजनाओं की समीक्षा की जाएगी इसके अतिरिक्त आगामी वर्ष के लिए अनुसूचित जाति विकास योजना के लिए विभिन्न मदों को अनुमति दी जाएगी।


(हिमाचल)

1- किन्नौर- तीन पंचायतों ने किया उपचुनाव से किनारा।

हिमाचल प्रदेश मे आज हुए उपचुनाव मे किन्नौर जिला के 3 पंचायतों ने मतदान का पूर्ण रूप से बहिष्कार किया। बहिष्कार करने वाली पंचायतों में रारंग, वफा 3 पंचायतों में स्थापित 6 पोलिंग बूथ में एक बजे तक कोई भी व्यक्ति मतदान करने नहीं गया। जिले के रारंग पंचायत के 1080 मतदाता जंगी पंचायत के 500 से अधिक और आकपा पंचायत के 298 से अधिक

मतदाता उपचुनाव का बहिष्कार कर रहे है। तीनों पोलिंग स्टेशनों मे लोगों ने अपने इष्ट देवता के निर्देशानुसार मतदान ना करने का निर्णय लिया था। लोगों का कहना है कि भविष्य में निर्मित होने वाली जंगी थोपन जल विद्युत परियोजना का वे विरोध कर रहे है। इससे क्षेत्र की पारिस्थितकीय पर्यावरण को नुकसान होगा, लेकिन सरकार ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। अब विरोध स्वरूप तीनों ही पंचायतों ने मतदान से अपने को दूर रखने का निर्णय लिया था। जिसका सभी लोग पालन कर रहे हैं।

2- उपचुनाव- सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ टशीगंग में 100 फीसदी मतदान।

हिमाचल प्रदेश की मंडी संसदीय सीट के अलावा जुब्बल-कोटखाई, अर्की और फतेहपुर विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव शनिवार को समपन्न हो गया है। इसी के साअं 2 नवम्बर तक 18 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम मशीन मे बंद हो गया है। सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हुआ। निर्वाचन अधिकारी अरिंदम चौधरी ने बताया कि मंडी संसदीय क्षेत्र में शाम चार बजे तक 49.83 फीसदी मतदान हुआ। फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में 62.40 प्रतिशत, अर्की विधानसभा क्षेत्र में 61.33 प्रतिशत, जुब्बल कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में 66.10 प्रतिशत मतदान हुआ है। दुनिया के सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ टशीगंग

में 100 फीसदी मतदान हुआ है। दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टशीगंग के मतदाता जमाव बिंदु से नीचे तापमान के बीच मतदान करते नजर आए। इस मतदान केंद्र के अंतर्गत आने वाले गांव टशीगंग और गेते इन दिनों चारों ओर बर्फ से घिर गए हैं। उपचुनावों के लिए देश-दुनिया में बहुचर्चित टशीगंग मतदान केंद्र को दुल्हन की तरह सजाया गया है। दिलचस्प बात यह है कि टशीगंग मतदान केंद्र में मतदाताओं समेत चुनाव ड्यूटी में तैनात सभी कर्मचारी स्पीति के पारंपरिक लिबास में रहे। मतदान केंद्र में महिला अधिकारी टशी डोलकर को नोडल अधिकारी रही। वह वर्तमान में काजा में खंड विकास अधिकारी के पद पर हैं। टशीगंग मतदान केंद्र में 29 पुरुष और 18 महिला मतदाता हैं। इन सभी मतदाताओं का पारंपरिक अंदाज में खतग पहनाकर स्वागत किया गया। चीन सीमा से दस किलोमीटर दूर यह मतदान केंद्र 15255 फीट (4650 मीटर) की ऊंचाई पर है।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपनी गृह पंचायत मुरहाग के भराड़ी स्कूल स्थित मतदान केंद्र में पहुंचकर लोगों के बीच कतार में खड़े होकर लोकसभा

उपचुनाव के लिए मतदान किया। सीएम के साथ उनकी पत्नी डॉ. साधना ठाकुर, बड़ी बेटी प्रियंका और छोटी बेटी चंद्रिका भी मतदान करने पहुंचीं। 
मंडी संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी ब्रिगेडियर कुशाल ठाकुर ने नगवाईं

और कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह ने रामपुर में मतदान किया।
मुख्यमंत्री ने इस मौके पर लोगों से मतदान में बढ़ चढ़कर भाग लेने की अपील की। सीएम ने मतदान के बाद आसपास के पोलिंग बूथों में जाकर फीडबैक भी लिया। सीएम जयराम ठाकुर ने दावा किया है कि भाजपा उपचुनाव में चारों सीटों पर जीत दर्ज करेगी। सराज विधानसभा क्षेत्र में बुजुर्गों, महिलाओं और नए मतदाताओं में भी मतदान को लेकर जबर्दस्त उत्साह दिखा।
गोर हो कि चारों सीटों पर कुल 18 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। 2 नवंबर को मतों की गणना होगी जिसके लिए पहले ही तैयारियां की जा चुकी हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी पालरासू ने बताया कि लोकतंत्र के इस पर्व को मनाने के लिए 15256 फीट की ऊंचाई पर लाहौल-स्पीति के टशीगंग में स्थापित दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र से लेकर कुल्लू जिले के सुदूरवर्ती शाक्टी तक में मतदाताओं को नजदीक में मतदान की सुविधा मुहैया कराने का प्रयास किया गया। 24000 से ज्यादा मतदान व सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई। जिनमें केंद्रीय सुरक्षा बल भी शामिल रही। इसके अलावा 50 फीसदी केंद्रों की वेब कास्टिंग की गई, ताकि जिला व प्रदेश मुख्यालय स्तर पर भी मतदान केंद्रों की निगरानी की जा सके। वहीं, समाचार लिखे जाने तक उपचुनाव की कुल मत प्रतिशतता नही मिल पाई थी। 

3- देश मे प्रथम मतदाता श्थामसरण नेगी का 33वीं बार मतदान।

देश के पहले मतदाता श्यामसरण नेगी ने शनिवार को प्रदेश में उप चुनावों के दौरान 33वीं बार मतदान किया। 1 जुलाई, 1917 को कल्पा (किन्नौर) में जन्मे भारत के प्रथम मतदाता 104 वर्षीय श्याम सरण नेगी लगातार मतदान करते आ रहे हैं। उम्र का शतक पूरा कर चुके श्याम सरण नेगी लोकतंत्र के इस महापर्व में 17वीं लोकसभा के तहत मंडी लोकसभा के उपचुनाव के साथ

33वीं बार अपने मत का प्रयोग किया। श्याम सरण नेगी के स्वास्थ्य में दिन-प्रतिदिन काफी गिरावट आ रही है। आए दिन घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं। फिर भी अपनी उम्र की परवाह किए आए दिन नए-नए लोगों से बात करने और मिलने से उनके अंदर एक शक्ति का संचार हो जाता है और स्वयं को अभी जवान सा महसूस करते हैं। जिला प्रशासन उन्हें उनके बूथ नंबर 51 तक लेकर आया और फिर उन्होंने अपने मत का प्रयोग किया। 

4- उपचुनाव के बीच आचार संहिता का उल्लंघन।

हिमाचल प्रदेश में मंडी संसदीय क्षेत्र में उपचुनाव के लिए हो रहे मतदान के बीच आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का मामला सामने आया है। भरमौर के विधायक जिया लाल पोलिंग बूथ में मीडिया से बातचीत के दौरान भाजपा के लिए वोट मांग रहे हैं। शिमला ग्रामीण से कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर वीडियो शेयर किया है। उन्होंने

चुनाव आयोग से सख्त कार्रवाई करने की अपील की है। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की सूचना मिलते ही मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी पालरासू ने डीसी चंबा व जिला निर्वाचन अधिकारी को तुरंत कार्रवाई करने के आदेश जारी कर दिए हैं। प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर कैबिनेट मंत्री रामलाल मारकंडा के खिलाफ शिकायत सौंपी है। शिकायत में कहा है कि रामलाल मारकंडा पोलिंग बूथ के भीतर मतदाताओं को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे थे। कांग्रेस कमेटी ने कार्रवाई करने के साथ दोबारा मतदान करवाने और रामलाल मारकंडा को आगामी चुनावों में अयोग्य करार देने की मांग की है। 

5- कांग्रेस के कद्दावर नेता जीएस बाली नही रहे, एम्स मे ली अंतिम सांस।

हिमाचल प्रदेश के वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व मंत्री जीएस बाली का देर रात का निधन हो गया है। वह पिछले कुछ समय से लगातार अस्वस्थ चल रहे थे और दिल्ली के एम्स में उपचाराधीन थे। वहीं उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके बेटे रघुवीर सिंह बाली ने इंटरनेट मीडिया के माध्यम से उनके निधन की सूचना दी है। बाली 67 वर्ष के थे। 27 जुलाई 1954 को जन्में जीएस बाली नगरोटा बगवां से चार बार विधायक और दो बार मंत्री रहे। बाली 1990 से 1997 तक कांग्रेस के विचार मंच के संयोजक, सेवादल के अध्यक्ष, प्रदेश

कांग्रेस कमेटी के संयुक्त सचिव जैसे पदों पर रहे। वर्ष 1998 में वह पहली बार नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए। इसके बाद लगातार 2003, 2007 और 2012 में यहां से जीत दर्ज कर विधानसभा पहुंचे। 2003 और 2007 में वह मंत्री रहे। कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के निधन के बाद एक और कद्दावर नेता का निधन होने से पार्टी को बड़ा झटका लगा है। प्रदेश के सबसे बड़े जिला कांगड़ा से वह वरिष्ठ नेता थे। मंडी उपचुनाव में वह बतौर प्रभारी थे, लेकिन उसके बाद से वह अस्स्वस्थ चल रहे थे। बताया जा रहा है कि एम्स में उनका किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था। शुक्रवार रात को उनकी तबीयत अचानक बिगड़ गई, इसके बाद उन्होंने अंतिम सांस की। उनकी पार्थिव देह आज कांगड़ा लाई जा रही है। सीएम जयराम ठाकुर ने पूर्व मंत्री एवं हिमाचल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जीएस बाली जी के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने कहा कि ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें तथा दुःख की इस घड़ी में शोकग्रस्त परिवारजनों को संबल प्रदान करें। वहीं प्रदेश के बड़े नेताओं और कांग्रेस जनों ने भी बाली के निधन शोक संवेदनाएं व्यक्त की है। शनिवार को उनका पार्थिव शरीर गगल एयरपोर्ट पर 3:00 बजे पहुंचेगा। उसके बाद कांगड़ा में उनके निवास स्थान में अंतिम दर्शनों के लिए रखा जाएगा। रविवार को सुबह 10:00 बजे से 2:00 बजे तक अंतिम दर्शन के लिए ओबीसी भवन नगरोटा बगवां हटवास में पार्थिव शरीर रखा जाएगा। 2:00 बजे के बाद उनकी अंतिम यात्रा नंदीकेश्वर धाम चामुंडा की जाएगी। उधर, कांग्रेस विधायक व पूर्व प्रदेशाध्यक्ष ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने पूर्व मंत्री जीएस बाली के निधन को अपूर्णीय क्षति बताया है। उन्होंने कहा कि वह मेरे बड़े भाई समान थे। कई वर्ष से हर सुख-दुख के साथी रहे। वह जिंदादिल और नेक दिल इंसान थे। उनका आकस्मिक निधन बेहद स्तब्ध करने वाला है। उनकी कमी मुझे सदैव खलेगी।

6- मौसम अपडेट- एक और दो नवम्बर को बारिश-बर्फबारी।

हिमाचल प्रदेश में फिर एक बार मौसम करवट बदलने वाला है। प्रदेश में एक और दो नवंबर को बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है। दो नवंबर को मंडी संसदीय सीट सहित फतेहपुर, अर्की और जुब्बल कोटखाई विधानसभा उपचुनाव का परिणाम घोषित होगा। ऐसे मे जीत का जश्न मनाने मे भी खलल पड़ सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में बदलाव आने की संभावना जताई है। शनिवार को प्रदेश के सभी क्षेत्रों में मौसम साफ रहा। उपचुनाव वाले क्षेत्रों में भी धूप खिली रही। रविवार को भी धूप खिली रहने की संभावना है। तीन नवंबर को भी मौसम साफ रहने के आसार जताए गए हैं। उधर, न्यूनतम तापमान में कमी आने से प्रदेश के कई क्षेत्रों में सुबह और शाम के समय मौसम में ठंडक बढ़ गई है। 

क्राईम/एक्सीडेंट

1- हरियाणा के वाहन ने कुचला युवक, मौके पर मौत।

नाहन में शनिवार सुबह एक सड़क हादसे में एक युवक की दर्दनाक मौत् हो गई। घटना के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच शुरू कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक 33 साल के तेजवीर पुत्र राम आसरा गांव सती वाला (नाहन) शनिवार को निहन-देहरादून हाईवे पर मॉर्निंग वाक पर था। इस दौरान हरियाणा के वाहन ने कुचल दिया। हादसे में तेज वीर की मौके पर ही मौत हो गई। शुरुआती जांच के मुताबिक रूकडी के समीप तेज रफ्तार में ऑल्टो कार ने व्यक्ति को टक्कर के बाद बोनट पर उठा दिया। टक्कर इतनी

जोरदार थी कि व्यक्ति 15 फीट दूर हाईवे पर गिरा। पीछे से आ रहे मृतक व्यक्ति के पड़ोसी अशोक कुमार ने पिकअप से तेज रफ्तार कार का पीछा किया और इसे हरिपुर खोल वैरियर पर पकड़ लिया। परिजन तेजवीर को तत्काल अस्पताल लेकर पहुंचे परंतु अस्पताल पहुंचने से पूर्व ही तेजवीर की मौत हो चुकी थी। तेजवीर पिछले पंद्रह सालों से नाहन में ट्रैक्टर चालक के रूप में कार्य करता था। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बबीता राणा ने पुष्टि करते हुए कहा कि कार सवारों को हिरासत में ले लिया गया है। शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा गया। मामले मे आगामी कारवाई की जा रही है।

2- 42940 रूपये के साथ दबोचे आठ जुआरी।

एसआईयु नाहन की टीम ने जुआ खेलते हुए आठ लोगों को धर दबोचा है। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी कारवाई शुरू कर दी है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक गत रात अंधेरी मे जब टीम गश्त पर थी तो टीम को गुप्त सूत्रों से सूचना प्राप्त हुई कि सुन्दरघाट में एक करियाना दुकान के बाहर कुछ लोग पैसों पर दांव लगाकर ताश (जुआ) खेल रहें हैं। जिस पर पुलिस टीम ने सुन्दरघाट स्थित करियाना दुकान के समीप दबिश देकर आठ लोगों को सार्वजनिक तौर पर जुआ खेलते हुए धर दबोचने में सफलता प्राप्त की तथा आरोपियों के कब्जे से ताश के पत्तों सहित 42,940 रुपये भी बरामद किए गए है। जिस पर उपरोक्त आरोपियों के विरुद्ध पुलिस थाना संगड़ाह मे सार्वजनिक जुआ अधिनियम के अंतर्गत मामला दर्ज किया गया है।

3- जंगली बिल्ली की खाल के साथ दबोचा तस्कर।

पच्छाद पुलिस ने एक व्यक्ति को जंगली बिल्ली की खाल के साथ दबोचा है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस थाना पच्छाद की पुलिस टीम गश्त के दौरान समय करीब 9.00 बजे प्रातः भेलन व मढीघाट के बीच पहुंचे

तो पुलिस टीम को मढ़ीघाट सड़क पर कैंची मोड़ के पास एक व्यक्ति पैदल जाते हुए मिला। जिसे पुलिस टीम द्वारा रोककर पूछताछ की तथा शक के आधार पर उसकी तलाशी ली गयी। तलाशी के दौरान उस व्यक्ति के बैग के अन्दर से जंगली बिल्ली की खाल बरामद हुई। जिसपर आरोपी के विरुद्ध पुलिस थाना पच्छाद मे वन्यजीव संरक्षण अधिनियम,  अधिनियम के अंतर्गत मामला दर्ज कर आगामी कारवाई शुरू कर दी है।

4- घर से 28 ग्राम चरस बरामद।

पुलिस चौकी यशवन्तनगर की पुलिस टीम गश्त के दौरान समय करीब 5.10 बजे शाम मुकाम पेरवी पुल मौजूद थी तो पुलिस टीम को गुप्त सूत्रों से सूचना प्राप्त हुई कि गांव भुईल निवासी एक व्यक्ति अपनी निजी रिहाईशी/ मकान में मादक पदार्थ चरस की खरीद-फरोक्त का धंधा करता है। जिस पर पुलिस टीम द्वारा उपरोक्त व्यक्ति के घर पर दबिश देकर उसके घर की तलाशी ली गयी। तलाशी के दौरान पुलिस टीम ने उपरोक्त व्यक्ति के कब्जे से उसकी हाथ की एक सिलाई मशीन के अंदर से 28 ग्राम चरस/ सुल्फा बरामद करने में सफलता प्राप्त की है। जिस पर आरोपी के विरुद्ध पुलिस थाना राजगढ़ मे नारकोटिक्स ड्रग्स एवं साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (ND&PS) अधिनियम के अंतर्गत मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर आगामी कारवाई की जा रही है।

5- साइबर ठगी के दो आरोपी पुलिस गिरफ्त में।

सिरमौर पुलिस ने साइबर ठगी के एक मामले के दो आरोपियों को धर दबोचने मे सफलता हासिल की है। इन्हे राजस्थान से गिरफ्तार किया गया है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक बीते 14 सितम्बर को एक स्थानीय व्यक्ति ने पुलिस थाना सदर नाहन में साइबर अपराधियों द्वारा उससे पैसों की ठगी किए जाने के सम्बंध में शिकायत दी थी। शिकायत पर आपराधिक अभियोग पंजीकृत हुआ था। मामले की गंभीरता को देखते हुये मामले के अन्वेषण का जिम्मा निरीक्षक मानवेंद्र, थाना प्रभारी पुलिस थाना नाहन को दिया गया तथा उनकी अध्यक्षता में विशेष अन्वेषण टीम का गठन किया गया था। इस टीम द्वारा जांच पर इस अपराध में दो व्यक्तियों की संलिप्तता पाई गई, जिस पर विशेष अन्वेषण टीम को राजस्थान का रवाना किया गया था। टीम द्वारा अपनी दक्षता व सूझबूझ का परिचय देकर इन दोनों अपराधियों क्रमश:  सन्टी तथा सेकुल निवासी गांव धर्मशाला, डा0 कैथवाड़ा, तह0 कामा, जिला भरतपुर, राजस्थान को मेयो बड़ोदा, जिला अलवर, राजस्थान से गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। आरोपियों ने पूछताछ के दौरान बताया कि ये लोग OLX पर भी  Blackmail जैसे ठगी का काम करते है जिससे इन्हे आसानी से पैसा मिल जाता है। वहीं एसपी सिरमौर ओमापति जम्वाल ने साइबर अपराधों के बढ़ते हुए मामलों को मद्देनजर रखते स्थानीय जनता से यह अपील की है कि वह अपने मोबाइल फोन का प्रयोग बहुत सावधानी से करें तथा Facebook, Whatsapp इत्यादि का इस्तेमाल करते हुए बहुत ऐतिहात बरतें तथा कोई भी अनावश्यक Application इत्यादि को डाउनलोड ना करें। साथ ही अपनी कोई निजी जानकारी तथा अपने बैंक खाते से संबंधित जानकारी किसी के साथ सांझा न करें। यदि उनके मोबाईल पर किसी अजनबी फोन नंबर से Video Call आती है तो उसे ना सुने। यदि गलती से फोन उठा ही लें तो जैसे ही पता चले कि Call  किसी अजनबी की है तो उसे तुरंत काट दें तथा किसी तरह की चैटिंग भी अजनबी नंबर से ना करें अन्यथा आप कभी भी इस ठगी का शिकार हो सकते हैं।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-