नशा ही नशा है....... 03 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

नशा ही नशा है.......  03 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

नशा ही नशा है.......

03 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा 

फिर 30 लाख प्रतिबंधित टेब्लेट्स, एक और मेकशिफ्ट, मां का दूध सुरक्षित, निजी अस्पतालों मे टीकाकरण, देह व्यापार, रचा इतिहास, शुगर के मरीज सावधान, अपायंटमेंट वालों को प्राथमिकता, मौत का मुंह बंद, आर्ट ऑफ लिविंग का सहयोग, हिम केयर कार्ड रिन्यू को टाईम और........... कोविड बुलेटिन।

1- पांवटा के बाद अब इस कंपनी मे 30 लाख प्रतिबंधित टेब्लेट्स।

गत दिनो पंजाब पुलिस ने जिला सिरमौर के पांवटा साहिब की एक फेक्ट्री मे छापामारी की थी। भारी अनियमितताओं के साथ साथ कंपनी मे 30 लाख सू अधिक प्रतिबंधित कैप्सूल व टेबलेट्स बरामद हुई थी। उसके बाद अब जिला सिरमौर पुलिस ने भी कालाअंब मे एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए ओरिसन फार्मा कंपनी से 30 लाख से अधिक प्रतिबंधित कैप्सूल बरामद किये है। एक सप्ताह मे यह दूसरी बड़ी कामयाबी पुलिस को मिली है। एसपी सिरमौर खुशहाल शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि गत 31 मई को पुलिस थाना काला आम्ब के संज्ञान में आया कि M/S ORISON PHARMA INTERNATIONAL दवा कम्पनी काला आम्ब द्वारा TABLET CELCIDAL-100 SR जिसमें TRAMADOL होता है, का

निर्माण MARKETED BY PP PHARMA A-1 PARK PLAZA BANDRA (E) MUMBAI के लिए किया है तथा TABLET CALVIDOL-100 SR जिसमें भी TRAMADOL पाया जाता है, का निर्माण MARKETED BY NEW CARE HEALTHCARE, SHOP NO. 103 NEAR NAMSTE CIRCLE SAHIBABAGH AHMEDABAD 380001, GUJRAT के लिए किया था। उक्त दोनों कम्पनियों के बारें में स्थानीय पुलिस द्वारा छानबीन की गई तो छानबीन के दौरान दोनों कम्पनियां उक्त पते पर मौजूद नहीं पाई गई। उक्त तथ्यों से उजागर हुआ कि स्थानीय दवा निर्माता कम्पनी M/S ORISON PHARMA INTERNATIONAL ने प्रतिबंधित नशीली Tablets Celcidal-100 SR व Colviidol-100 SR को ऐसी Marketed कम्पनियों के लिए तैयार किया है जो अस्तित्व में ही नही हैं और इसी दवा कम्पनी द्वारा ऐसी जाली MARKETED कम्पनी के लिए निर्मित CELCIDAL TABLETS को पंजाब में पंजाब पुलिस द्वारा भी जब्त करना यह साबित करता है कि M/S ORISON PHARMA INTERNATIONAL का मालिक अवैध तौर पर जाली मार्केटिंग फर्मों के साथ षड़यन्त्र रच कर उनके नाम पर ऐसी प्रतिबन्धित दवाओं का निर्माण कर के अन्य राज्यों में बेच रहा था। जिस पर पुलिस थाना काला आम्ब में धारा 22, 29 ND&PS Act व धारा 420, 467, 468, 471, 120B IPC के अन्तर्गत मामला दर्ज किया गया है। मामले में अन्वेषण के दौरान पुलिस थाना काला आम्ब की पुलिस टीम ने उपरोक्त कम्पनी से कुल 30,10,050 Tablets ( Celcidal-100 SR =10,14,900 tablets, Colviidol-100 SR = 19,95,150 tablets ) तथा 226.140 Kg MIXED TRAMADOL RAW MATERIAL बरामद करने में सफलता प्राप्त की है। मामले की गंभीरता को देखते हुए उक्त मामले के प्रत्येक पहलू पर गहनता से जांच की जा रही है और मामले में संल्पित दोषियों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। 

2- प्रदेश को एक और मेकशिफ्ट अस्पताल समर्पित।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरुवार को नेरचौक के भंगरोटू में 7 करोड़ की लागत से 2300 वर्ग मीटर में बने मेक शिफ्ट कोविड अस्पताल को जनता को समर्पित कर दिया। अस्पताल का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं वाला यह अस्पताल

कोरोना से मुकाबले में काफी मददगार होगा। कोरोना मुक्ति के बाद यह अस्पताल सुपर स्पेशलिटी सुविधा के तौर पर उपयोग में लाया जाएगा। अस्पताल में 104 ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों की सुविधा उपलब्ध है। यहां मरीजों के लिए 18 बेड की आईसीयू सुविधा और 10 बिस्तरों की लेबर कम रिकवरी रूम और ऑपरेशन थियेटर की सुविधा भी है। ऑपरेशन थियेटर में हार्ट अटैक जैसे मामलों में हृदय गति को सामान्य लाने के लिए अत्याधुनिक डीफिब्रिलेटर मशीन लगाई गई है। यहां एनेस्थीसिया वर्क स्टेशन भी लगाया गया है। अस्पताल में मैनीफ़ोल्ड ऑक्सीजन प्लांट से हर बेड पर ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने लोकार्पण के बाद अस्पताल के हर ब्लॉक का अवलोकन किया और वहां उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं और सुविधाओं का बारीकी से जायजा लिया।

3- कोरोना में भी नवजात शिशुओं व छोटे बच्चों को मां का दूध पिलाएं, नही है कोई खतरा।

स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि राष्ट्रीय तथा अन्तरराष्ट्रीय जन स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों के अनुसार कोविड-19 से संक्रमित या संदिग्ध धात्री माताओं द्वारा सभी सावधानियां बरतते हुए नवजात शिशुओं व छोटे बच्चों को दूध पिलाना पूरी तरह सुरक्षित हैं। इस संबंध में प्रदेश में निर्देश जारी किए गए हैं। ऐसी माताएं प्रसव के एक घंटे के भीतर बच्चों को दूध पिला सकती हैं। विशेषकर नवजात शिशुओं को 6 माह के लिए मां का दूध पिलाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसी माताओं को पर्याप्त बचाव उपायों का पालन करना चाहिए, जिसमें ट्रिप्पल लेयर मास्क पहनना, बच्चें को दूध पिलाने से पहले कम से कम 40 सैकेंड तक साबुन से हाथ धोना या कम से कम 20 सेकेंड तक सेनिटाइजर से हाथ साफ करना शामिल हैं।

4- निजी कोविड टीकाकरण केंद्र करेंगे राज्य में टीकाकरण अभियान शुरू।

स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि राज्य में 2 जून, 2021 तक 1975780 लोगों को कोविड टीकाकरण के तहत टीके की पहली खुराक दी जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि लोगों का निःशुल्क टीकाकरण करने के लिए प्रदेश सरकार ने राज्य में विभिन्न सरकारी टीकाकरण केंद्र स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 39 निजी अस्पतालों को चिन्हित तथा सूचीबद्ध किया गया है, जो प्रदेश में टीकाकरण सेवाएं प्रदान करने के लिए पंजीकृत हैं। कांगड़ा स्थित फोर्टिज अस्पताल ने कोविड वैक्सीन प्राप्त कर ली है तथा 4 जून, 2021 से आम लोगों के लिए टीकाकरण आरंभ किया जाएगा। यह निजी अस्पताल प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण करवाने वाला प्रथम निजी कोविड टीकाकरण केंद्र होगा तथा कोविशील्ड टीकाकरण का शुल्क 850 रुपये प्रति डोज निर्धारित किया गया है। प्रदेश में जिला किन्नौर के संजीवनी जिंदल अस्पताल में औद्योगिक कार्य स्थल कोविड टीकाकरण केंद्र के तहत जिंदल हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट के कर्मचारियों का टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लाभार्थी निजी स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा निर्धारित किए गए शुल्क का भुगतान कर निजी कोविड टीकाकरण केंद्रों में टीकाकरण करवा सकते हैं।  

5- यहाँ कोरोना काले भी चल रहा था देह व्यापार।

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के बल्ह के निजी होटल में गुरुवार दोपहर पुलिस ने जाल बिछाकर देह व्यापार का भांडाफोड़ किया है। पुलिस कर्मी को होटल में ग्राहक बनाकर भेजा गया। जैसे ही 2500 में सौदा तय हुआ, पुलिस टीम ने दो युवतियों और दो होटल कर्मियों को रंगेहाथ धर दबोचा। दोनों युवतियों की उम्र 20 से 25 साल है। ये पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम से संबंधित हैं। पुलिस ने भादंसं की धारा 3,4,5 अनैतिक देह व्यापार एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इस जिस्मफरोशी के धंधे में बाहरी राज्यों की युवतियों के संलिप्त पाए जाने से इसके पीछे किसी बड़े रैकेट का हाथ होने अंदेशा जताया जा रहा है। पुलिस हर पहलू को ध्यान में रखकर जांच कर रही है। बताया जा रहा है कि पुलिसकर्मी ने मौके पर मौजूद होटल कर्मचारी से 2500 रुपये में युवती उपलब्ध करवाने की डील की। इसके बाद होटल में कर्मचारी से पैसे लेकर पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम की दो युवतियां उपलब्ध करवा दी गईं। इसके इसके साथ ही पुलिस टीम ने होटल में दबिश देकर दोनों युवतियों को रेस्क्यू करने के साथ दोनों आरोपियों को हिरासत में ले लिया। मामले में बल्ह पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री ने कहा कि बल्ह पुलिस को पिछले लंबे समय से क्षेत्र के एक होटल में देह व्यापार का धंधा करने को लेकर शिकायतें मिल रही थीं। इस पर बल्ह पुलिस ने देह व्यापार के रैकेट चलाने वाले होटल के दो कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है। वहीं दो युवतियों को रेस्क्यू किया गया है।

6- 24 वर्षीय युवक ने फतेह किया एवरेस्ट, रचा इतिहास।

हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिले के 24 वर्षीय युवक ने एवरेस्ट फतह कर कीर्तिमान स्थापित किया है। किन्नौर जिले की आदर्श पंचायत बटसेरी के युवा

अमित ने साहस का परिचय देते हुए विश्व की सबसे ऊंची चोटी को चढ़कर देश, प्रदेश और किन्नौर जिले का नाम रोशन किया है। वर्ष 2021 में एवरेस्ट की चढ़ाई पार करने वाले अमित पहले सिविलियन एवरेस्टर बने हैं। मात्र 24 वर्ष की आयु में और कोरोना महामारी जैसी विकट परिस्थितियों में भी अमित ने विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को फतह किया। एवरेस्ट पर चढ़ाई करने वाले 10 दस सदस्यीय दल में भारत के केवल तीन लोग शामिल थे। तीन अन्य पर्वतारोही नेपाल के थे। बचपन से ही पहाड़ों पर चढ़ाई करने के शौक रखने वाले अमित ने एवरेस्ट पर चढ़कर वर्ष 2021 के पहले सिविलियन एवरेस्टर का खिताब पाया है। 

7- गुडिया मामले की सुनवाई 8 जून को।

हिमाचल प्रदेश के बहुचर्चित गुड़िया दुष्कर्म और हत्या के मामले में दोषी करार दिए गए नीलू की सजा पर सुनवाई एक बार फिर टल गई है। कोरोना कर्फ्यू के चलते सुनवाई आठ जून तक टल गई है। आज आरोपी की सजा पर फैसला होना था। इस बार भी सुनवाई टल गई है। इससे पहले भी तीन बार सजा पर फैसला लेने के लिए होने वाली सुनवाई टल चुकी है। बताया गया कि कोरोना कर्फ्यू की बंदिशों के चलते आरोपी को न्यायालय लाना मुश्किल है। इस कारण फिर इस मामले की सुनवाई आठ जून तक टल गई है। गोर हो कि जिला शिमला के कोटखाई की एक छात्रा 4 जुलाई, 2017 को  लापता हो गई थी। 6 जुलाई को कोटखाई के तांदी के जंगल में पीड़िता का शव मिला। जांच में पाया गया कि छात्रा की दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई थी।

8- मधुमेह से पीड़ित कोविड संक्रमित मरीजों के लिए दिशा-निर्देश जारी।

स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा मधुमेह से पीड़ित कोविड मरीजों में मधुमेह के निदान और प्रबंधन पर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सामान्य ब्लड शुगर स्तर वाले मरीजों में वायरल बीमारी विशेषकर कोविड के मामलों में ब्लड शुगर के स्तर में बढ़ौतरी देखी गई हैं। कोविड उपचार के लिए दिए जाने वाले स्टेराॅयड से भी यह स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए ऐसे मरीजों के उपचार में ब्लड शुगर की नियमित जांच तथा दी जाने वाली दवाईयों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि दिशा-निर्देशों के अनुसार कोविड देखभाल संस्थानों में ग्लूकोमीटर के माध्यम से प्रत्येक मरीज की कम से कम दो बार ब्लड शुगर की जांच की जानी चाहिए। मधुमेह से पीड़ित कोविड मरीज का उपचार मधुमेह के अनुसार होना चाहिए तथा मरीज को मधुमेह डाइट प्रदान की जानी चाहिए। प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 के कारण दर्ज की गई कुल मृत्यु में 50 प्रतिशत लोग को-माॅरबिडिटिज से पीड़ित थे। इनमें मधुमेह से पीड़ित मृतकों का प्रतिशत 48.1 हैं। उन्होंने होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड संक्रमित या संदिग्ध मरीजों से हिमाचल कोविड केयर ऐप पर पंजीकरण करने तथा अपने संबंधित चिकित्सक से नियमित संपर्क में रहने का आग्रह किया है। ऐसे मरीजों को नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर की जांच करनी चाहिए तथा चिकित्सक द्वारा दी गई दवाईयां लेनी चाहिए।

9- टीकाकरण में आॅनलाइन अप्वाइंटमेंट बुक करने वाले लाभार्थियों को प्राथमिकता।

स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि केंद्र सरकार नेे राज्यों को निर्देश दिए है कि कोविड टीकाकरण में उन लाभार्थियों को प्राथमिकता दी जाए, जिन्होंने टीकाकरण के लिए आॅनलाइन सत्र बुक किए हैं। लाभार्थियों द्वारा टीकाकरण के लिए स्वयं किया गया आॅनलाइन पंजीकरण और अप्वाइंटमेंट टीके की वेस्टेज को कम करने में सहायक सिद्ध होगी है। उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण केंद्रों द्वारा 45 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के लाभार्थियों, स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं और अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं के टीकाकरण के लिए आॅनलाइन और आॅन-साइट दोनों स्लाॅट प्रदान किए जा रहे हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि जिन लाभार्थियों ने कोविन पोर्टल के माध्यम से आॅनलाइन अप्वाइंटमेंट लिया है उन्हें टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाए। यह भी निर्देश दिए गए है कि टीकाकरण स्थलों पर उचित सोशल डिस्टेंसिंग के साथ प्रतीक्षा क्षेत्र में बैठने की पर्याप्त व्यवस्था की जानी चाहिए ताकि वृद्धजनों को टीकाकरण केंद्रों पर कतार में खड़ा न होना पड़े। उन्होंने कहा कि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोग जो नेटवर्क तथा स्मार्ट फोन के अभाव में अपना सत्र बुक नहीं कर सकते है, वे सीधे टीकाकरण केंद्रों पर आॅन-साइट पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने लोगों से कोविन पोर्टल के माध्यम से टीकाकरण के लिए आॅनलाइन अप्वाइंटमेंट बुक करने का आग्रह किया हैं। उन्होंने कहा कि 18 से 44 आयु वर्ग के लिए आॅन-साइट पंजीकरण केवल जनजातीय तथा दुर्गम क्षेत्रों में ही उपलब्ध होगा।


स्थानीय (सिरमौर)

1- प्रशासन नही जागा तो इस संस्था ने ली लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी।

यमुना जी घाट पर भारत विकास परिषद शाखा पांवटा साहिब द्वारा घाट पर स्नान के लिए 10 लोहे की मोटी संगल (चैन) लगवाई है। ताकि उसको पकड़ कर यमुना जी मे श्रद्धालु आराम से नहा सके और नहाते वक्त हो रहे हादसों पर विराम लग सके। दरअसल, पांवटा साहिब से होकर बहती यमुना नदी के

मुख्य स्नानघाट पर प्रत्येक वर्ष कईं दुखद हादसे होते हैं। यहां पर बाहर से आने वाले श्रद्धालु और लोग जानकारी के अभाव मे स्नान करने काफी आगे निकल जाते है जिससे वह नदी के भंवर मे फंस कर अकाल ही मौत की आगोश मे चले जाते हैं। यहां पर पिछले 15 वर्षों मे सौ के करीब लोग अपनी जान गवां चुके है। अभी हाल ही मे भी मंडी जिला के दो युवा नहाते हुए नदी मे समा गये। इन हादसों से प्रशासन ने तो कोई सुध नही ली लेकिन भारत विकास परिषद पांवटा साहिब लोगों की सुरक्षा के लिए आगे आया और स्नानघाट पर संगल लगाकर लोगों से इसे पकड़कर स्नान करने की अपील की है। इस अवसर पर अध्यक्ष नीरज गोयल और सचिव अनिल सैनी ने कहा कि यमुना जी मे हो रहे हर साल हादसों पर संज्ञान लेते हुए भारत विकास परिषद शाखा पांवटा साहिब ने यह कार्य किया है। हम बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं से भी आग्रह करते हैं कृप्या गहरे पानी मे ना जायें, चेन पकड़ कर ही नहायें। यह नेक कार्य प्रोजेक्ट चेयरमैन हरविंद्र कुमार की अगुवाई मे किया गया। इस अवसर पर अध्यक्ष नीरज गोयल, सचिव अनिल सैनी,
हरविंद्र कुमार प्रोजेक्ट चेयरमैन, नीरज उदवानी, नीरज गुप्ता, विशाल बंसल आदि भी मौजूद रहे।

2- कोरोना संक्रमण के विरुद्ध आर्ट ऑफ लिविंग पूरे हिमाचल में कर रहा है सहयोग।

सिरमौर मे 15 दिन से कोविड मरीजों के लिए आर्ट ऑफ लिविंग व आयुष विभाग ने शुरू किया आयुष घर द्वार वैलनेस कार्यक्रम कर रहे हैं। आज के कार्यक्रम मार्ग दर्शन शुमेश वर्मा द्वारा किया गया। जिसमे मुख्य अतिथि स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने योग से होने वाले लाभ बताये और कहा पूरे प्रदेश मे लगभग 20000 लोग इस से लाभंवित हुए हैं। मीडिया प्रभारी सन्नी

सेवल ने बताया कि हिमाचल प्रदेश कोरोना संक्रमण के विरुद्ध आर्ट ऑफ लिविंग ने बीड़ा उठाया है। आर्ट ऑफ लिविंग के सैकड़ों प्रशिक्षित और स्वयंसेवी प्रदेश भर में कोरोना संक्रमित मरीजों की हर प्रकार से सहायता कर रहे हैं। प्रदेश के हर जिले में आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा आयुष विभाग के साथ मिलकर कोरोना मरीजों के लिए आयुष घर द्वार वैलनेस कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य मरीजों की रिकवरी दर को बढ़ाना, जीवन स्तर में सुधार करना, समान स्वास्थ्य देखभाल सुविधा और कोविड-19 बीमारी से उभरने के बाद पुनर्वास सुनिश्चित करना है। आयुष के माध्यम से न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक, सामाजिक और अध्यात्मिक रूप से भी समग्र स्वास्थ्य देखभाल दृष्टिकोण प्रदान करना है। जूम, व्हाट्सऐप तथा गूगल मीट जैसे सोशल मीडिया मंच पर  वर्चुअल समूह बनाए हैं और प्रत्येक समूह में 20 से 30 मरीज व एक एएमओ/आयुर्वेदिक/पैरामेडिकल स्टाफ/नोडल अधिकारी और एक प्रशिक्षित प्रशिक्षक/आर्ट आफ लिविंग के स्वयंसेवक शामिल हैं , जो विभिन्न सत्र ले रहे हैं । इन सत्रों में होम आइसोलेशन, योग, प्राणायाम और श्वास अभ्यास, ध्यान और अभ्यास के दौरान क्या करें और क्या न करें पर ध्यान केंद्रित किया गया है । कार्यक्रम में किस प्रकार मन को शांत करें, भय को दूर करें और तनावमुक्त रहें, मानसिक स्वास्थ्य परामर्श, आयुष द्वारा खुशहाल और समग्र स्वस्थ जीवनशैली दृष्टिकोण, जागरुकता और टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देना भी शामिल है। आर्ट ऑफ लिविंग के स्वयंसेवक दल सहायता के लिए उपस्थित हैं। सिरमौर जिला में इस वक्त लगभग 1500 लोग होम आइसोलेशन पर हैं इन सभी लोगों को सुबह दोपहर शाम दिन में तीन समय करवाए जा रहे हैं। लोग इस प्राणायाम शिविर में भाग लेकर लाभान्वित महसूस कर रहे हैं।

3- रोटरी ने फ्रंटलाईन वारियर्स को बांटा नारियल पानी।

रोटरी क्लब पांवटा साहिब द्वारा बहरहाल, विश्वकर्मा चौक, बद्रीपुर चौक और कुल्हाल चेक पोस्ट पर ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों को नारियल पानी और फल वितरित किए गये। इस समय गर्मी को देखते हुए  रोटरी क्लब द्वारा यह कदम बढ़ाया गया ताकि पुलिस कर्मचारियों की एम्यूनिटी अच्छी बनी रहे। ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियो की व्यवस्था मे अहम भूमिका है  जो कि सारा दिन ट्रैफिक

कंट्रोल करते हैं। कोरोना काल के दौरान ट्रैफिक पुलिस और पुलिस
कर्मचारियों की अहम भूमिका है। उन्हें अपनी जान की परवाह किए बगैर देश की जनता कि सेवा करते  है। इस मौके पर रोटरी क्लब के अध्यक्ष अरविंद सिंह मारवाह, रोटेरियन कविता गर्ग, रोटेरियन दमन कोहली, रोटेरियन राकेश गर्ग और अमृतपाल सिंह मौजूद रहे। रोटरी क्लब पौटा साहिब की तरफ से इस प्रोजेक्ट के चेयरमैन रोटेरियन दमन कोहली का इस प्रोजेक्ट को स्पॉन्सर करने पर प्रेजिडेंट ने उनका आभार प्रकट किया है।

4- जीवन बीमा, उचित चिकित्सा बीमा कवर व बचत योजनाएं आपदा के समय में निवेशकों के लिए हो रही हैं मददगार साबित - सूर्यकांत शर्मा

कोविड-19 महामारी के दौर में जीवन बीमा, उचित चिकित्सा बीमा कवर व बचत योजनाएं निवेशकों के लिए आपदा के समय में मददगार साबित हो रही है। यह जानकारी पूर्व डीजीएम सेबी सूर्यकांत शर्मा ने जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सिरमौर और एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित निवेशक जागरूकता कार्यक्रम पर आधारित वेबिनार के दौरान मुख्य वक्ता के रूप में दी। वेबिनार में जिला सिरमौर के 500 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। मुख्य वक्ता सूर्यकांत शर्मा ने बताया कि हर व्यक्ति को समृद्धि से पहले वित्तीय सुरक्षा का इंतजाम करना चाहिए और पर्याप्त जीवन बीमा, उचित चिकित्सा बीमा कवर और एक आपातकालीन निधि को सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने बताया कि नियमित बचत और हर साल बचत में न्यूनतम 10 प्रतिशत की वृद्धि आवश्यक होनी चाहिए। उन्होंने समृद्धि के लिए धन सृजन की आवश्यकता के बारे में विस्तार से बताया और इस बात पर जोर दिया कि निवेशकों को धन संचयकर्ता नहीं बल्कि धन सृजन निर्माता होना चाहिए जो जीवन में जरूरत के समय उनकी धन की जरूरत को पूरा कर सके। सूर्यकांत शर्मा ने प्रतिभागियों को सलाह दी कि वह वास्तविक रिटर्न पर ध्यान दें न कि आभासी रिटर्न पर क्योंकि मुद्रास्फीति और कर देयता काफी हद तक काल्पनिक रिटर्न का बड़ा हिस्सा ले लेते हैं और सही मायने में उन्हें कोई वास्तविक रिटर्न नहीं मिलता है।

5- सिरमौर में 20 जून तक हिम केयर योजना में पंजीकृत लोग करवा सकेंगे कार्ड रिन्यू। 

सिरमौर जिला में 20 जून तक हिम केयर योजना में पंजीकृत लोग अपना कार्ड रिन्यू करवा सकते हैं। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 के0 के0 पराशर ने दी। उन्होंने बताया कि हिम केयर कार्ड को रिन्यू करवाने से पात्र व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त में करवा सकता है। उन्होंने बताया कि हिम केयर योजना का मुख्य उद्देश्य हिमाचल प्रदेश के उन सभी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कवर्ड नहीं है। अब इस योजना के माध्यम से पात्र व्यक्ति 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त और समय पर करवा सकेगें। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी उन सभी अस्पतालों में अपना इलाज करवा सकते हैं जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत एंपेनल्ड है। उन्होंने बताया कि जिला में अब तक 40 हजार 996 परिवारों को हिमकेयर योजना के अतंर्गत शामिल किया गया है जिसमें से 5000 परिवारों ने इस योजना का लाभ प्राप्त कर इलाज करवाया है जिसके लिए हिमाचल सरकार ने लगभग 2 करोड़ रुपये व्यय किए है। जिला सिरमौर के पांवटा साहिब विकास खण्ड के 13909 परिवारों को हिम केयर योजना के अतंर्गत शामिल किया गया है जबकि नाहन विकास खण्ड के 8615 परिवार, संगडाह विकास खण्ड के 5303 परिवार, राजगढ़ के 5005 परिवार, शिलाई के 4570, पच्छाद के 3594 जरूरतमंद परिवारों को इस योजना में शामिल किया गया है। हिमकेयर योजना के अतंर्गत लाभार्थियों द्वारा दिए जाने वाले प्रीमियम जिसमें बीपीएल परिवार व पंजीकृत स्ट्रीट वेंडर जिन्हें आयुष्मान भारत योजना के अतंर्गत लाभ प्राप्त नहीं हुआ है, और मनरेगा में काम करने वाले ग्रामीण जो पिछले वित्त वर्ष व वर्तमान वित्त वर्ष के दौरान न्यूनतम 50 दिन काम कर चुके है, उन्हें इस योजना के लिए प्रीमियम देने की आवश्यकता नहीं होगी यानी उस व्यक्ति का प्रीमियम सरकार वहन करेगी। इसके अतिरिक्त, 40 प्रतिशत तक विकलांग व्यक्ति, एकल नारी व 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी हेल्पर, आशा कार्यकर्ता, मिड-डे मील वर्कर, दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी जो हिमाचल सरकार के नियंत्रण में हो, स्वायत्त निकाय, सोसायटी, बोर्ड और निगम आदि के पार्ट टाइम वर्कर्स व राज्य सरकार के नियंत्रण में स्वायत्त निकाय, सोसायटी, बोर्ड और निगम में संविदा कर्मचारी और आउटसोर्स कर्मचारी को प्रति वर्ष 365 रूपये प्रीमियम देना होगा। जो लाभार्थी इन श्रेणीयों के अंतर्गत नहीं आते हैं या जो सरकार के कर्मचारी, पेंशनर या उनके आश्रित परिवार के सदस्य नहीं हैं, उन्हें प्रतिवर्ष 1000 रूपये प्रीमियम देना होगा।

6- कोविड का टीका लगाना है, कोरोना को हराना है।

गांव-गांव व शहर-शहर में यह अलख जगाना है, कोविड का टीका लगाना है, कोरोना को हराना है। यह संदेश सूचना एंव जन सम्पर्क विभाग के नैमितिक कलाकारों ने जिला सिरमौर में पांवटा साहिब के तारूवाला तथा पांवटा बाजार में कोरोना जागरूकता पर आधारित फोक मिडिया कार्यक्रम आयोजित करते हुए दिया। कार्यक्रम में कलाकारों ने यमराज व मदारी का रूप धारण कर लोगों को सरकार द्वारा जारी एसओपी का पालन करने व बाजार में खरीददारी करते समय सामाजिक दूरी बनाएं रखने, मास्क को सही रूप से पहनने, तथा हाथों को साबुन से धोने व सैनिटाईज करने का संदेश दिया। इस दौरान बाजार मेें चलते हुए यमराज ने एक स्थान पर इक्कटठे हुए लोगों की स्वंय जाकर दो गज की दूरी बनाई तथा आगे भी सामाजिक दूरी का पालन करते रहने की बात बताई और जिन लोगों ने सही तरीके से मास्क नहीं पहन रखा था मदारी ने नाटकीय अंदाज में उन्हें मास्क पहनने का सही तरीका भी बताया। कलाकारों ने स्थानीय भाषा का प्रयोग करते हुए लोगों से यह आग्रह किया कि कोरोना जैसे कोई भी लक्षण दिखाई देने पर इसे न छुपाएं तथा जल्दी से अपना कोविड परिक्षण जरूर करवाएं। उन्होंने लोगों से कोविड टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में सहयोग देने की अपील की। कार्यक्रम के दौरान कलाकारों ने यह भी बताया कि जिला प्रशासन सिरमौर द्वारा कोविड हेल्पलाईन नम्बर 1077 जारी किया गया है। इस हेल्पलाईन नम्बर से कोविड सम्बम्धी जानकारी व सहायता ली जा सकती है। 

क्राइम 

1- पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मामला दर्ज।

पुलिस चौकी राजबन की पुलिस टीम गश्त के दौरान गिरीबस्ती में मौजूद थी तो गिरी नदी में एक पिकअप को 3-4 लोगों ने रोक रखा था, जिस पर पुलिस दल तुरन्त उक्त पिकअप के पास पंहुचा तो पिकअप HP17E- 4565 के पास मौजूद चार स्थानीय व्यक्तियों ने बतलाया कि उक्त पिक अप में चालक और उसके दो साथियों ने स्थानीय क्षेत्र से आवारा गायों को ठूंस-ठूंस कर के लोड़ किया हुआ था। और वे इन गायों को कहीं लेकर जा रहे थे। मौका पर स्थानीय व्यक्तियों सुन्दर सिंह, बलबीर सिंह, मिलखी राम तथा मुकेश कुमार के सामने उक्त पिकअप चालक ने पूछताछ पर पुलिस को अपना नाम रोहित पुत्र देशराज निवासी पृथ्वीपुर खेड़ा, तहसील विकासनगर, जिला देहरादून, उत्तराखण्ड़ बतलाया और अपने साथियों के नाम इरशाद एवं इकराम बतलाए। इरशाद एवं इकराम पहले ही मौका से फरार हो गए थे। जिस पर पिकअप चालक एवं उसके साथियों के विरूद्ध पशु क्रूरता (प्रतिषेध) अधिनियम के अन्तर्गत मामला दर्ज कर के आगामी अन्वेषण किया जा रहा हैं। 

2- कबूतबाजों से रहें सावधान- एसपी

गत वर्षो में घटित कबूतरबाजी के मामलों को मध्यनजर रखते हुए खुशहाल शर्मा, पुलिस अधीक्षक जिला सिरमौर ने जिला सिरमौर की जनता से आग्रह

किया हैं कि जब भी जिला से कोई व्यक्ति विदेश में नौकरी पाने के लिए विदेश जाना चाहते हो तो वह विदेश मंत्रालय द्वारा पंजीकृत भर्ती एजेन्टों के माध्यम से ही विदेश जाए और फर्जी एजेन्टो के माध्यम से विदेश जाने से बचे। जिस कार्य के लिए आप विदेश जा रहे है उसका प्रशिक्षण आवश्य ग्रहण करें और सभी आवश्यक सम्बधित दस्तावेज अपने साथ लेकर जाए। विदेश जाते समय किसी भी अन्जान व्यक्ति का कोई सामान/पार्सल अपने साथ न लेकर जाए , ऐसे में आप किसी मुश्किल में पड़ सकते हैं। विदेश पंहुचकर तुरन्त भारतीय दूतावास से सम्पर्क करें। 

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-