हिमाचल में जेबकतरी महिलाएँ....... 24 जुलाई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

हिमाचल में जेबकतरी महिलाएँ.......  24 जुलाई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
प्रतीकात्मक तस्वीर, साभार गूगल।

हिमाचल में जेबकतरी महिलाएँ.......

24 जुलाई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा

कांग्रेस करेगी आक्रामक प्रचार
केजरीवाल दिलाएंगे शपथ
आठ वर्ष सेवाकाल पर पेंशन
ऐतिहासिक मिंजर मेला शुरू
मनीष तोमर 6 वर्ष को निष्कासित 
ईकेवाईसी करें किसान: अग्निहोत्री
सरकारी संपत्तियों पर पार्टी प्रचार
तीन माह बाद कांग्रेस सरकार: किरनेश
गलत आंकड़ो के भ्रमजाल से बचें
नदी में समाया नहाने उतरा युवक
एक्सीडेंट में चार लोगों की मौत
हिमाचल में बिना वीजा चीनी महिला

सिरमौर जिला में आज 04 मामले और....... कोविड/सूचना एवं जनसंपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर)

स्थानीय (सिरमौर)

1- किसानों को इस तारीख तक ईकेवाईसी के लिए करें प्रेरित: अग्निहोत्री

तहसीलदार पाँवटा साहिब वेद प्रकाश अग्निहोत्री ने पीएम किसान सम्मान निधि वेने वाले किसानों को 31 जुलाई से पहले ईएसआईसी करवाने का आह्वान किया है। ताकि बिना रुके किसानों के खाते में उक्त आर्थिक मदद आती रहें। किसानों को ईकेवाईसी करवाने मे सहयोग के लिए तहसीलदार ने तहसील के सभी कानूनगो, पटवारी, पंचयात सचिव, प्रधान ग्राम पंचायत, वार्ड

मेंबर, नंबरदार, आंगनवाड़ी वर्कर, हेल्थ वर्कर व पंचयात स्तर पर तैनात अशि वर्कर्स से आग्रह किया है कि वह अपनी अपनी पंचायत मे सभी किसानो का जो पी. एम. किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे है, उनकी 31 जुल्ई 2022 से पहले अपनी अपनी  EKYC कराने हेतु प्रेरित करें। ताकि सभी किसान इस का लाभ ले सके अन्यथा 31/07/2022 के बाद यह पोर्टल बंद हो जायेगा। जो किसान EKYC नहीं करवायगे वह इस योजना के लाभ से वंचित हो जायगे। अतः सभी इस कार्य को युद्ध स्तर पर करे ताकि इस का लाभ सभी किसान ले सके व कोई इस से वंचित न रहे। 

2- मुख्यमन्त्री स्वावलंबन योजना ने बदली गायत्री देवी की तकदीर।

हिमाचल प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना प्रदेश के युवाओं के उत्थान एवं स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए अहम भूमिका अदा कर रही है। इस योजना का लाभ उठाकर पुरुषों के साथ-साथ जिला सिरमौर की महिलाएं भी अपना व्यवसाय शुरू कर अपनी आर्थिकी को मजबूत कर रही हैं। ऐसा ही एक उदाहरण देखने को मिलता है जिला सिरमौर के नाहन की रहने वाली गायत्री देवी का, जिन्होंने प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का लाभ उठाकर अपना व्यवसाय आरम्भ करने का निश्चय किया। प्रारंभिक कठिनाईयों के बावजूद वह एक सफल व्यवसायी बन कर उभरी और अन्य महिलाओं के लिए भी प्रेरणा स्रोत बनी है।मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की लाभार्थी डॉ गायत्री ठाकुर ने बताया कि उन्होंने अपनी पढ़ाई पंजाब यूनिवर्सिटी से की, जिसके बाद उन्होंने चंडीगढ़-देहरादून मार्ग पर मारकंडे नामक स्थान पर अपना एक रेस्टोरेंट खोलने का विचार किया। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत उन्होंने 40 लाख रुपये का लोन लिया जिससे उन्हें 12 लाख का अनुदान

सरकार की तरफ से मिला जिससे उनकी बहुत आर्थिक मदद हुई। इसके साथ ही उन्होंने 5 लोगों को अपने रेस्टोरेंट में रोजगार भी उपलब्ध करवाया है। रेस्टोरेंट्स खोलने के कुछ दिनों बाद ही कोरोना महामारी के कारण उन्हें अपना रेस्टोरेंट बंद करना पड़ा, जिसके कारण शुरुआत में ही उन्हें बहुत नुकसान उठाना पड़ा, परंतु जैसे ही कोरोना महामारी का प्रकोप थोड़ा कम हुआ तो उनके रेस्टोरेंट का काम धीरे धीरे गति पकड़ने लगा और आज वह अपने रेस्टोरेंट से लगभग 30 हजार रुपए प्रति माह कमा रही हैं। मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना को लागू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य युवाओं को स्व-रोजगार के लिए प्रेरित करना है ताकि वे अपना व्यवसाय शुरू करने में रूचि दिखाएं। सरकार द्वारा युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना शुरू की गई है, जिसके तहत युवाओं को एक करोड़ रूपये तक का ऋण प्रदान करने की सुविधा दी गई है। योजना में पुरूष लाभार्थियों को 25 प्रतिशत तथा महिलाओं को 30 प्रतिशत की दर से अनुदान देने का प्रावधान है जबकि विधवा महिलाओं के लिए अनुदान राशि 35 प्रतिशत निर्धारित की गई है। इसके अतिरिक्त, बैंक ऋण पर 5 प्रतिशत की दर से ब्याज पर अनुदान के साथ-साथ क्रेडिट गारंटी योजना के अन्तर्गत बैंक द्वारा लिया जाने वाले शुल्क को भी माफ किया गया है।इस योजना के लिए वैवसाइट : http://mmsy.hp.gov.in/  पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है जिसके लिए आधार कार्ड, हिमाचली बोनाफाइड, जन्म

तिथि प्रमाण पत्र, भूमि के दस्तावेज व रेंट डीड अपलोड करना अनिवार्य है। इसके अलावा, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र सिरमौर स्थित नाहन से भी सम्पर्क कर सकते हैं। मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत प्रदेश के अधिक से अधिक युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के प्रयास किए जा रहे हैं। योजना के तहत प्रक्रिया का सरलीकरण कर इसे सुगम बनाया गया है जिससे युवाओं की आर्थिकी सुदृढ़ हो रही है।मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत पहले 85 गतिविधियां उपदान के लिए पात्र थीं जबकि अब इस योजना में 18 और नई गतिविधियों को शामिल किया गया है। इस योजना के अंतर्गत औद्योगिक ईकाइयां, दुकान, सूचना प्रौद्योगिकीय कार्य, सर्विस स्टेशन, जेसीबी, छोटे गुड्स कैरियर, होटल, रेस्टोरेंट, ब्यूटी पार्लर, इको पर्यटन इकाइयां, धर्मकांटा, जिम, बैंक्वेट हाल, मेडिकल लैब, मोबाइल फूड वैन, साइबर कैफे, फोटोकापी मशीन, भण्डारण यूनिट, डेयरी उत्पादन युनिट, कृषि उत्पाद वितरण दुकान, नर्सरी, टिशु कल्चर लैब, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी आधारित खेती, पेट्रोल पम्प, बोरवेल, ड्रिलिंग रिंग मशीन इत्यादि के लिए ऋण प्रदान किया जाता है।

3- वि0स0 निर्वाचन के संचालनार्थ एम-3 ईवीएम/वीवीपैट मशीनों की प्रथम स्तरीय जांच शुरू।

अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर एवं नोडल अधिकारी (ईवीएम/वीवीपैट) मनेश कुमार यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी विधान सभा निर्वाचन-2022 के संचालनार्थ जिला सिरमौर को प्रदाय की गई सभी एम-3 ईवीएम/वीवीपैट मशीनों की प्रथम स्तरीय जाँच समस्त मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की उपस्थिति में भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड इंजीनियरों के द्वारा 22 जुलाई 2022 से प्रारम्भ कर दी गई है।
        
4- पांवटा साहिब प्रधान संघ की कार्यकारिणी भंग, प्रधान को भी किया निष्कासित।

पांवटा साहिब विधानसभा से भाजपा का टिकट मांगने वाले पूर्व पदाधिकारी मनीष तोमर की मुश्किलें बढ़ने लगी है। मंडल द्वारा नोटिस दिये जाने के बाद अब पंचायत प्रधानों ने प्रधान संघ की कार्यकारिणी को भंग कर दिया है। साथ ही संघ के प्रधान को भी निष्कासित कर दिया है। इस निष्कासन के समर्थन में मीडिया को 32 प्रधानों के मुहर और हस्ताक्षर की सूची भेजी गई है। दरअसल, बीते दिन प्रधान संघ पाँवटा की बैठक प्रधान संघ के उपाध्यक्ष बलबीर धीमान की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में विचार विमर्श कर प्रधान संघ पाँवटा साहिब की कार्यकारिणी सभी

पदाधिकारियों सहित भंग करने का निर्णय लिया गया। क्योकि संघ के अध्यक्ष विधानसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक है और प्रधान संघ के दस्तावेजों का वो गलत इस्तेमाल ना कर सके। इसलिए अध्यक्ष पद से निष्कासित किया जाता है। उपयुक्त कार्यवाही को सभी प्रधानों के समक्ष पढ़ कर सुनाया गया। जिस पर उपस्थित सदस्यों ने हस्ताक्षर सहित अपनी सहमति जताई। बैठक में बलबीर धीमान प्रधान जामनीवाला, देवराज चौहान प्रधान डांडा, नरेंद्र प्रधान अजोली, सुरेंदर सिंह प्रधान शिवपुर, सुरेश कुमार प्रधान कोटरी ब्यास, हरजिंदर कौर प्रधान भगानी, विद्या देवी प्रधान गोजर अड़ेन सहित 32 प्रधान संघ सदस्य उपस्थित रहे। उधर, मनीष तोमर ने कहा कि उन्हे गलत तरीके से निष्कासित किया गया है। बैठक में 20 प्रधान भी मौजूद नही थे। जबकि 28 सदस्यों का होना जरूरी होता है। फिर कैसे फैसला लिया जा सकता है। यह सूची फर्जी है।

5- आरोप: भाजपा ने सरकारी संपत्तियां भी बना दी प्रचार का माध्यम: चौहान

भंगानी जॉन अध्यक्ष कांग्रेस पार्टी प्रदीप चौहान ने क्षेत्र में सरकारी संपतियों को भाजपा के प्रचार-प्रसार का माध्यम बनाने की कडे शब्दों मे निंदा करते हुए प्रशासन से मामले में कडी कार्रवाई की मांग की है। जारी प्रेस बयान में मजदूर कांग्रेस नेता प्रदीप चौहान ने कहा कि पांवटा साहिब में जिस प्रकार से बीजेपी के वर्कर सरकारी संपति पर बीजेपी का प्रचार कर रहे है, उसकी घोर निन्दा करते है। वह प्रशासन से आग्रह करते है कि इस प्रकार सरकारी संपति पर जो कोई भी लिख रहा है उस पर कारवाई की जाए।

उन्होंने कहा कि ये प्रचार का कोई सभ्य तरीका नहीं कि बिना पूछे दीवारों पर, खंबो पर और जो साइन बोर्ड लगे है, जहां से लोगो को मालूम पड़ता है कि कहा जाना है। उस पर लिख कर सरकारी संपति को नुक़सान कर रहे है। उन्होंने PWD विभाग से भी गुजारिश की है कि आप लोग इस पर एक्शन लें और यदि कोई नहीं मानता तो पुलिस में उसके खिलाफ शिकायत दे। उन्होंने कहा कि आज बीजेपी वालो को किसी का भी डर नहीं है, तभी इस प्रकार जहा मन करें लिख रहे है। ये काम यदि इस प्रकार कोई आम आदमी करता सरकारी संपति को नुक्सान पंहुचाता तो अब तक वो सलाखों के अंदर होता लेकिन भाजपा की दादागीरी प्रशासन भी चुपचाप देख रहा है। 

6- भाजपा सरकार में बेरोजगार भटक रहा युवा: किरनेश

पांवटा साहिब में ब्लॉक कांग्रेस के द्वारा किया जा रहा जनसंपर्क अभियान जोरों पर है। मंडल अध्यक्ष अश्वनी शर्मा की अध्यक्षता में चल रहे इस अभियान का पड़ाव रविवार को भांटावाली पंचायत के केदारपुर में पंहुचा। इस मौके विशेष रुप से पूर्व विधायक एवं हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी उपाध्यक्ष चौधरी किरनेश जंग उपस्थित रहे। स्थानीय लोगों  ने अपनी समस्याओं से पूर्व विधायक को अवगत करवाया। जिसमें उन्होंने कहा कि सबसे पहले बिजली के कटों से हम परेशान हैं, दिन में कई कई बार बिजली के कट लग जाते हैं जिस कारण काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पीने के पानी की समस्या सड़क और बेरोजगारी सामने आ रहे है। वहीं पूर्व विधायक ने बोलते हुए कहा कि आज बेरोजगारी और महंगाई और बिजली की समस्या एक बहुत बड़े मुद्दे हैं। जिनको

सरकार के द्वारा झूठलाया जाता है और मुद्दों से भटकाने की कोशिश सरकार के द्वारा की जा रही है। लेकिन आज का पढ़ा-लिखा समाज और युवा इन लोगों को अच्छे तरीके से पहचानने लग गया है। युवा वर्ग आज नौकरी की तलाश में दर-ब-दर सड़कों पर भटक रहा है लेकिन युवाओं को नौकरी नहीं है। वहीं सरकार अग्निपथ जैसी योजनाएं युवाओं पर थोपना चाहती है जिससे युवाओं का भविष्य खतरे में है। हिमाचल प्रदेश में 3 महीने के बाद कांग्रेस पार्टी की सरकार आने वाली है जो हर वर्ग को साथ लेकर चलती है और सब वर्गों का विकास करती है। इस मौके उनके साथ भांटावाली पंचायत प्रधान राकेश चौधरी, भगानी जॉन कांग्रेस अध्यक्ष प्रदीप चौहान, उप प्रधान गुमान सिंह, बलजीत सिंह नंबरदार, रमेश गोपी, अशोक कुमार, वार्ड मेंबर आबिदा, वार्ड मेंबर, राकेश, ममता देवी, धर्मेंद्र, गोलू, सिरमौर सिंह, रिंकू आदि लोग मौजूद रहे।

7- वाह! मस्तभोज में बनेगा चूडेश्वर सेवा समिति का अपना भव्य भवन।

कफोटा नागरिक उपमंडल के अर्न्तगत जाखना मे चूडेश्वर सेवा समिति का अपना भव्य भवन बनेगा। भवन के लिए समिति के एक आजीवन सदस्य ने भूमिदान को अपनी सहमति दे दी है। रविवार को चूडेश्वर सेवा समिति इकाई मस्तभोज की अहम बैठक पंचायत भवन काण्डों च्योग के प्रांगण मे सम्पन्न हुई। समिति पदाधिकारी रतिराम रंगवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि बैठक मे सर्व सहमति से निर्णय लिया गया कि जाखना मे समीति का अपना भवन होना चाहिए। भवन निर्माण हेतु गुमान सिहं शर्मा गांव ठाणा वाले ने जमीन दान स्वरूप देने की सहमति दी है।

समिति उनका इस नेक कार्य के लिए हार्दिक आभार व्यक्त करती है। इस बैठक में राजेश चौहान गांव पभार व शिरगुल सेवा समिति शरली व कुन्दन चौहान ग्राम काण्डों ने समिति की आजीवन सदस्यता ग्रहण की। श्याम दत्त शर्मा प्रधान ग्राम पंचायत काण्डों च्योग, किरण बाला ग्राम पभार व सुनील चौहान ग्राम काण्डों ने समिति की वार्षिक सदस्यता ग्रहण की। समिति ने उपरोक्त सभी भक्तों का आभार व्यक्त किया। इन सब के बीच विशेष बात यह है कि गुमान सिंह शर्मा का पूरा परिवार समिति के आजीवन सदस्य है और चूडेश्वर महाराज के प्रति अपनी अथाह श्रद्धा रखते हैं। 

8- ऊर्जा मंत्री करेंगे बिजली महोत्सव समारोह की अध्यक्षता।

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत 25 जुलाई 2022 को प्रातः 11 बजे पांवटा साहिब की गोयल धर्मशाला में जिला स्तरीय बिजली महोत्सव समारोह आयोजित किया जाएगा जिसकी अध्यक्षता ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी करेंगे। यह जानकारी सरकारी प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि कार्यक्रम में विगत 75 वर्षों में विद्युत क्षेत्र में प्राप्त की गई उपलब्धियों को उज्जवल भारत, उज्जवल भविष्य, पावर@2047 के तहत दर्शाया जाएगा।  उन्होंने बताया कि इस अवसर पर हिम ऊर्जा व बिजली विभाग द्वारा प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में प्रधानमंत्री कुसुम योजना, 125 युनिट मुफत बिजली के लाभार्थी, सौभाग्य योजना और रूफ़्टॉप सोलर के लाभार्थीयों को जोडा जाएगा। इस दौरान, लाभार्थीयों को लघु फिलमें दिखाई जाएंगी और नुक्कड नाटक का मंचन व सांसकृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा।

9- गलत आंकड़ों के साथ फैलाए जा रहे भ्रमजाल के झांसे में न आएं

हाटी समिति ब्लाॅक यूनिट तिलौरधार में चलाए गए जनसंपर्क एवं जनजागरण अभियान के तहत रविवार को पांशी बेल्ट के पंचायत सखौली और कोड़गा में बैठकों का आयोजन किया गया। जिसमें सभी वर्गों के महिला पुरुषों द्वारा भाग लिया गया। केंद्रीय हाटी समिति के पूर्व उपाध्यक्ष खजान सिंह नेगी, रण सिंह चौहान, तिलौरधार समिति के अध्यक्ष सुरजन सिंह कपूर व गुमान वर्मा ने बैठक में हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा मिलने से सभी वर्गों को होने वाले लाभ की जानकारी दी तथा कुछ बाहरी लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर गलत आंकड़ों और तथ्यों के साथ फैलाए जा रहे भ्रमजाल से सावधान रहने के लिए भी कहा गया। कुछ लोग अपने तुच्छ राजनीतिक स्वार्थ के लिए हमारे भोले भाले लोगों का ध्यान हाटी मुद्दे से भटकाना चाहते हैं। लेकिन हाटी समिति उनकी इस मंशा को कामयाब नहीं होने देगी। उचित समय पर उनको इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ेगा। हाटी समिति गिरिपार क्षेत्र में अपने लोगों के सभी संशय को दूर करने के लिए वचनबद्ध है। हाटी समिति गिरिपार क्षेत्र में रहने वाली सभी 14 उपजातियों का एक साझा जन संगठन है जिसका उद्देश्य हाटी समुदाय के

सामाजिक,आर्थिक और सांस्कृतिक विकास के लिए जनजाति का संवैधानिक अधिकार प्राप्त करना है। हम सब भाइयों को आपस मे फूट डाल कर तोड़ने वालों के हिस्से में केवल निराशा ही आएगी। हमें हिमाचल तथा केंद्र सरकार पर पूरा विश्वास है कि हाटी समुदाय की पांच दशकों से लम्बित ये मांग शीघ्र पूरी होगी। बैठक में केंद्रीय हाटी पूर्व उपाध्यक्ष खजान सिंह नेगी, रण सिंह चौहान, तिलौरधार समिति के अध्यक्ष सुरजन सिंह कपूर, गुमान वर्मा, जयपाल ठाकुर, शिवानंद शर्मा, सखौली पंचायत के रणसिंह, खजान सिंह, गुमान सिंह, भगवान सिंह, सोहन सिंह, तपेन्द्र सिंह,गोपाल सिंह, सविता देवी, अंजना देवी,नारदा देवी, रूहाना गांव के रमेश चंद, भगत राम शर्मा, बाबू राम, गीता राम, रघुवीर शर्मा, कोड़गा पंचायत की प्रधान लीला देवी, पूर्व प्रधान राजेंद्र कपूर, जगत सिंह, इन्द्र सिंह, सुनील कपूर, रणवीर कपूर व सुखदेव मौजूद रहे।

10- टिकट की दावेदारी पड़ी महंगी, मनीष तोमर पार्टी से निष्कासित।

विधान सभा क्षेत्र पांवटा साहिब से भाजपा में टिकट की दावेदारी करने वाले पूर्व भाजपा मंडल महामंत्री मनीष ठाकुर को भाजपा से टिकट मांगना महंगा पड़ गया। भाजपा मंडल पांवटा साहिब ने बैठक कर उन्हे 6 वर्ष के लिए पार्टी से बर्खास्त कर दिया है। पांवटा साहिब के लोनिवि विश्राम गृह में पत्रकार वार्ता के दौरान भाजपा मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता ने बताया कि भाजपा मंडल पाँवटा साहिब की विशेष बैठक उनकी अध्यक्षता में सम्पन हुई। बैठक में आगामी विधानसभा चुनावों, पार्टी के आगामी कार्यक्रमो

व पार्टी अनुशासनहीनता बारे दिए गए नोटिस पर चर्चा की गई। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि मनीष तोमर द्वारा की गई पार्टी अनुशासनहीनता के लिए उन्हें पार्टी से 6 सालों के लिए निष्कासित किया जाए ओर आगे भी अगर इस प्रकार की कोई गतिविधि मिलेगी उस पर भी तुरन्त कार्यवाही की जाएगी। बैठक में प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य देवेंद्र चौधरी, जिला भाजयुमो अध्यक्ष पवन चौधरी, मण्डल महामंत्री हितेन्द्र कुमार, राकेश मेहरालु व देवराज चौहान, मण्डल उपाध्यक्ष सोमनाथ, प्रदेश ओबीसी सचिव सुभाष चौधरी, जिला उपाध्यक्ष दिनेश नेगी, पूर्व बीडीसी अध्यक्ष रमेश तोमर, राहुल चौधरी, संदीप तोमर सहित मण्डल पाँवटा साहिब के 140 सदस्य उपस्थित रहे।

11- दोस्तों के साथ नदी में नहाने उतरे युवक की डूबने से मौत।

सिरमौर के नाहन में दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने आए एक युवक की नदी में डूबने से मौत हो गई है। पुलिस ने शव को कब्जे मे लेकर पोस्टमार्टम कर परिजनों को सौंप आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक नाहन के खजुराना के पास मारकंडा नदी में छ लोग घूमने आए हुए थे। जिनमें नितिन मनीष अमित, प्रवीण, हिमांशु, संजय 30 वर्ष शामिल थे। जिनमें से

सुमित की नदी मे डूबने से मृत्यु हुई है। मृतक युवक की पहचान सुमित ठाकुर, ग्राम राखानी पोस्ट ऑफिस शंभुवाला तहसील नाहन, उम्र 24 वर्ष, के रूप में हुई है। घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय लोगों, पुलिस, होमगार्ड, प्रथम पैरा और पांवटा साहिब के गोताखोरों द्वारा खोज एवं बचाव अभियान शुरू किया गया। शव बरामद कर लिया गया है और पोस्टमार्टम के लिए भेजा जाएगा। यह कार्यवाही डिप्टी एसपी मुख्यालय की देखरेख में हो रही है।

(हिमाचल)

1- हिमाचल में घूम रही जेबकतरी महिलाएं, मंदिर की भीड़ निशाना।

हिमाचल प्रदेश में सावन मेले के मौके पर मंदिरों में जहां भक्तों की भीड़ उमड़ रही है वहीं जेबकतरों की भी इस भीड़ पर नजर है। इसलिए यदि मंदिर या भीड़ वाले इलाकों में जाओ तो संभल के रहें। दरअसल, शक्तिपीठ चिंतपूर्णी मंदिर में रविवार को मंदिर गर्भगृह के पास श्रद्धालुओं की जेबें काटने के शक में मंदिर में तैनात होमगार्डस ने चार महिलाओं को पकड़ा। इन महिलाओं के साथ इनके छोटे बच्चे भी हैं। रविवार को भीड़ के चलते ये महिलाएं मंदिर में लाइनों में लगे श्रद्धालुओं की जेबें काटने की फिराक में थीं। इससे पहले कि ये जेब काटने की घटनाओं को अंजाम दे पातीं, उससे पहले ही होमगार्ड सुमन कुमारी, जिगरी लाल के साथ होमगार्ड इंचार्ज पूर्ण सिंह ने इन्हें पकड़ लिया और मंदिर कंट्रोल रूम में लाया गया। यहां मंदिर अधिकारी बलबंत सिंह की मौजूदगी में इनसे पूछताछ की गई। पकड़ी गई महिलाएं होशियारपुर की रहने वाली हैं और पिछले तीन-चार दिन से अन्य महिलाओं के साथ मंदिर में घूम रही थीं। मंदिर के सीसीटीवी कैमरे में भी गर्भगृह के पास इनकी संदिग्ध गतिविधियां कैद हुई हैं, जिसके चलते इन्हें सुरक्षा कर्मियों ने पकड़ा है।पूर्ण सिंह ने बताया सावन मेला शुरू होने से पहले मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ गई है जिसके चलते यहां जेबकतरे भी सक्रिय हो गए हैं, लेकिन होमगाड्र्स भी पूरी मुस्तैदी से मंदिर में काम कर रहे हैं और जेबकतरों पर अपनी नजर बनाई हुई है। पकड़ी गई महिलाओं को पुलिस के हवाले कर दिया है। पिछले एक हफ्ते में चिंतपूर्णी मंदिर में लगातार श्रद्धालुओं की जेबें कट रही हैं और दो दिन पहले एक महिला की गले में डाली सोने की चेन पर भी जेबकतरों ने हाथ साफ कर दिया था।

2- भाजपा के खिलाफ कांग्रेस आक्रामक तरीके से करेगी प्रचार: बघेल

विधानसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ कांग्रेस आक्रामक तरीके से प्रचार करेगी। यह रणनीति नई दिल्ली के छत्तीसगढ़ सदन में केंद्रीय पर्यवेक्षकों के साथ मंथन के बाद तैयार की गई। प्रदेश कांग्रेस नेताओं की बैठक रविवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मौजूदगी में हुई। इसमें निर्णय किया गया कि छत्तीसगढ़ और राजस्थान की तर्ज पर हिमाचल में भी पुरानी पेंशन बहाली को प्रमुख मुद्दा बनाया जाएगा। वहीं, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री एवं विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के पर्यवेक्षक भूपेश बघेल 7 और 8 अगस्त को शिमला दौरे पर आएंगे। दिल्ली के छत्तीसगढ़ सदन में सुबह 11.30 बजे शुरू हुई बैठक शाम को 4.30 बजे तक चली। पार्टी सूत्रों के अनुसार बैठक में विधानसभा चुनाव को लेकर रणनीति बनाई गई। बैठक में फैसला लिया गया कि कांग्रेस प्रदेश में हुए भर्ती घोटालों को भुनाने में कोई कसर नहीं

छोड़ेगी। प्रदेश में महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दे भी जनता के बीच ले जाने पर सहमति बनी। इसके अलावा बागवानों-किसानों, युवाओं और महिला वर्ग से जुड़े मुद्दे भी कांग्रेस हथियार के रूप में इस्तेमाल करेगी। इस बैठक में कांग्रेस नेता सचिन पायलट, पंजाब के नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा, अखिल भारतीय कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य प्रदेश मामलों के प्रभारी राजीव शुक्ला, सह प्रभारी गुरकीरत सिंह कोटली, संजय दत्त, तजेंद्र पाल बिट्टू, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, सुधीर शर्मा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेंद्र राणा, विनय कुमार, पवन काजल, गोकुल बुटेल और अमित पाल सिंह सहित कई अन्य नेता मौजूद रहे।

3- केजरीवाल 8380 पंचायत प्रमुखों को दिलाएंगे शपथ।

जैसा कि सभी जानते है कि पंजाब जीतने के बाद आम आदमी पार्टी की नजर अब हिमाचल प्रदेश पर है। इसी को लेकर आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल हिमाचल प्रदेश में सियासी पैर जमाने को लेकर पंचायत स्तर तक सीधे संवाद की योजना पर काम कर रहे हैं। इसी पर कल यानि सोमवार को ठोडो ग्राउंड सोलन में आम आदमी पार्टी की रैली आयोजित होने वाली है, जिसमें आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और सीएम अरविंद केजरीवाल हिमाचल के पंचायत

प्रमुखों को संबोधित करेंगे। इस दौरान उनके साथ पंजाब के सीएम भगवंत मान भी मौजूद रहेंगे। सोमवार को होने वाले इस कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर रविवार को ग्राउंड पर पहुंचकर आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुरजीत सिंह ठाकुर ने व्यवस्था और तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने बताया कि लगातार आम आदमी पार्टी हिमाचल प्रदेश में अपने परिवार को बढ़ा रही है.म  इसी के चलते पंचायत स्तर पर लोगों को जोड़ा जा रहा है। इस अभियान में उनकी पार्टी को काफी समर्थन हासिल हो रहा है। सुरजीत सिंह ठाकुर ने बताया कि कल हिमाचल प्रदेश की 3615 पंचायतों के 8380 पंचायत प्रमुखों को आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल शपथ दिलाएंगे।

4- सुप्रीम कोर्ट: चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को आठ वर्ष सेवाकाल पर भी पेंशन।

सुप्रीम कोर्ट ने पेंशन से जुड़े एक मामले में हिमाचल हाईकोर्ट का फैसला रद्द कर दिया है। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को आठ वर्ष सेवाकाल पर भी अब पेंशन मिलेगी। नियमित सेवा में दिहाड़ी का 20 फीसदी कार्यकाल जुड़ेगा। हाईकोर्ट ने सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय का गलत व्याख्यान किया था। मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचने पर इसे रद्द कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस फैसले को रद्द करते हुए प्रार्थी बालों देवी को उसके पति की ओर से सरकार को दी गई सेवाओं की एवज में पेंशन देने के आदेश जारी किए। पेंशन का बकाया आठ सप्ताह के भीतर देने के आदेश भी जारी किए गए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने सुंदर सिंह नामक मामले में पारित फैसले की व्याख्या करते हुए स्पष्ट किया कि नियमित सेवा के साथ अगर दिहाड़ीदार सेवा का 20 फीसदी सेवाकाल जोड़कर आठ वर्ष भी पूरे होते हैं तो भी सरकारी कर्मी पेंशन का हक रखेगा। इसे न्यूनतम पेंशन के लिए 10 साल के बराबर मान लिया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को लेकर हाईकोर्ट की एकल पीठ व खंडपीठों के फैसलों में विरोधाभास उत्पन्न हो गया था। इस कारण मामले को तीन जजों की पीठ के समक्ष सुनवाई के लिए रखा गया। एकल पीठ व एक खंडपीठ का यह मत था कि अगर नियमित सेवा के साथ दिहाड़ीदार सेवा का लाभ देते हुए आठ वर्ष की सेवा का कार्यकाल पूरा हो जाता है तो उस स्थिति में सरकारी कर्मी पेंशन का हक रखेगा। सुंदर सिंह के फैसले में आठ साल की सेवा को 10 वर्ष आंकने का भी जिक्र किया है, जबकि अन्य खंडपीठ का यह मत था कि नियमित सेवा के साथ दिहाड़ीदार सेवा का लाभ देते हुए अगर 10 वर्ष की सेवा का कार्यकाल पूरा होता है, तभी सरकारी कर्मी नियमित पेंशन लेने का हक रखेगा। हाईकोर्ट के तीन जजों की पीठ के फैसले को सुप्रीम कोर्ट के समक्ष चुनौती दी थी। 

5- एतिहासिक मिंजर मेला का आगाज, राज्यपाल पंहुचे चंबा।

सालों पुरानी परंपरा के साथ सांप्रदायिक सद्भाव का प्रतीक चंबा का ऐतिहासिक मिंजर मेला रविवार को शुरू हुआ। कोरोना महामारी के चलते दो साल बाद बैंड-बाजे के साथ ऐतिहासिक मिंजर मेले का आगाज हुआ। राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने चंबा के पारंपरिक कुंजड़ी मल्हार गायन के बीच ध्वजारोहण कर मिंजर मेले का शुभारंभ किया। कोरोना के चलते दो साल तक मेले की महज रस्म अदायगी ही की गई। 31 जुलाई को मेले का समापन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुुर करेंगे। रविवार को मिर्जा परिवार के मुखिया एजाज मिर्जा ने अपने हाथों से बनाई मिंजर को लक्ष्मीनारायण मंदिर में अर्पित कर परंपरा का निर्वहन किया। हिंदू और मुस्लिम समुदाय के लोग सदियों से ऐतिहासिक मेले को मनाते आ रहे हैं। मिर्जा परिवार, मंदिर के पुजारी, जिला प्रशासन और नगर परिषद चंबा के पदाधिकारियों ने शहर के मंदिरों की पूजा-अर्चना और मिंजर अर्पित करने के बाद चौगान मैदान तक शोभायात्रा निकाली। मेले का शुभारंभ राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने किया। नगर परिषद प्रांगण से लक्ष्मीनारायण, रघुवीर को मिंजर अर्पित करने के लिए शोभायात्रा निकाली गई। बैंड-बाजे, ढोल-नगाड़े की थाप पर विभिन्न सांस्कृतिक दलों के कलाकार थिरकते हुए शोभायात्रा में शामिल हुए। मुस्लिम परिवार

के सदस्य एजाज मिर्जा ने भगवान लक्ष्मीनारायण को मिंजर अर्पित की। लक्ष्मीनारायण मंदिर में कुजड़ी मल्हार कार्यक्रम की कलाकारों ने प्रस्तुति दी। इसके बाद शोभायात्रा भगवान रघुनाथ को मिंजर अर्पित करने के लिए रवाना हुई। 
इस मौके पर राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने कहा कि प्रदेश का गौरवशाली इतिहास और समृद्ध लोक परंपराएं प्रदेश की उन्नति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। कहा कि ऐतिहासिक मिंजर मेले की अपनी अलग पहचान है। उन्होंने मेले के सफल आयोजन में आधुनिकता के उचित समावेश पर बल दिया। कहा कि उन्हें पहली बार चंबा आने का मौका मिला है। चंबा की समृद्ध लोक संस्कृति है। इसे पुरातन समय से लोगों की ओर से सहेजा जा रहा है। उन्होंने  लोगों से आह्वान किया कि स्थानीय पारंपरिक लोक संस्कृति और सामाजिक सौहार्द को वे इसी तरह संरक्षित रखें। उन्होंने कहा कि चंबा चप्पल और चंबा रुमाल को भौगोलिक संकेत (जीआई टैग) मिलने से चंबा को प्रसिद्धि मिल रही है। ऐतिहासिक मिंजर मेले को अंतरराष्ट्रीय स्तर का दर्जा देने को लेकर सरकार प्रयास कर रही है। इससे पूर्व राज्यपाल ने विभिन्न विभागों और सामाजिक संस्थाओं की प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया।

6- हिमाचल में दो साल से ऐसे रह रही थी चीनी महिला...

हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले में एक चीनी महिला को पकड़ा गया है। महिला की गतिविधियां इसलिए भी संदिग्ध बताई जा रही है क्योंकि वह बिना वीजा के रह रही थी। जानकारी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिला की पुलिस ने दारचा में चैक पोस्ट पर एक चीनी महिला को पकड़ा है, जो बिना वीजा के यहां घूम रही थी। दरअसल सामरिक दृष्टि से जिला का महत्व होने के कारण जिला की चैक पोस्टों में आने-जाने वालों की जांच की जाती है। ऐसे में केलांग पुलिस ने इस चीनी महिला के खिलाफ विदेशी अधिनियम के तहत मामला दर्ज करते हुए उसे कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे 6 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। पुलिस के मुताबिक यह महिला एक टैक्सी से लेह जाने के लिए यहां पहुंची थी। दारचा चैक पोस्ट पर डयूटी में

तैनात पुलिस अधिकारी ने टैक्सी की सवारियों को चेक किया, जिसमें एक महिला विदेशी मूल की प्रतीत हुई। पुलिस ने उस महिला से पूछताछ कर उसका पासपोर्ट और भारतीय वीजा चेक किया। पुलिस के मुताबिक, वह महिला चीन की नागरिक पाई गई, जिसके पास भारत में रहना का वीजा समाप्त हो चुका था। वह करीब दो साल से भारत में बिना वीजा के रह रही थी। पुलिस थाना केलांग से एक जांच दल तुरंत मौके पर पहुंचा और उस चीनी महिला के खिलाफ विदेशी अधिनियम के अन्तर्गत केस दर्ज करके हिरासत में ले लिया।पुलिस ने चीनी महिला को अदालत में पेश किया, जहां से उसे 6 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

7- एक्सीडेंट: बोलेरो के खाई में गिरने से चार की मौत, तीन घायल।

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में दर्दनाक हादसा पेश आया है। मिली जानकारी के मुताबिक बैरागढ़-साच पास किलाड़ मार्ग पर एक बोलेरो गाड़ी अनियंत्रित होकर खाई में जा गिरी। हादसे में चार लोगों की मौत हो गई जबकि तीन गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। तहसीलदार तीसा प्रकाश शर्मा ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही प्रशानिक टीम, एंबुलेंस मौके पर रवाना की गई है। सूचना मिलते ही एसडीएम भी मौके के लिए गए हैं। हादसा दोपहर बाद चार बजे के करीब हुआ है। फिलहाल हादसे के कारणों का पता नहीं चल पाया है। शवों की शिनाख्त की जा रही है।   

शाम पांच बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-