अब न्यूनतम जुर्माना एक हजार और अधिकतम 25 हजार रूपये ddnewsportal.com

अब न्यूनतम जुर्माना एक हजार और अधिकतम 25 हजार रूपये ddnewsportal.com

यातायात नियम तौड़े तो भरना होगा भारी जुर्माना 

सरकार ने नये मोटर व्हीकल एक्ट को प्रदेश मे किया लागू

अब न्यूनतम जुर्माना एक हजार और अधिकतम 25 हजार रूपये

हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी नये मोटर व्हीकल एक्ट को लागू कर दिया है। मंत्री मंडल की बैठक मे इस एक्ट को हरी झंडी दी गई। अब हिमाचल के वाहन मालिकों को यातायात नियमों के उल्लंघन पर भारी जुर्माना लगेगा। यह

जुर्माना एक हजार से शुरू होकर 25 हजार रूपये तक होगा। ऐसे मे वाहन मालिकों को पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के बाद एक और बड़ा झटका दिया है। 
एक तरफ जहां डीजल व पेट्रोल के दाम आसमान छूं रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर प्रदेश सरकार ने यहां पर नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू कर दिया है। कैबिनेट ने मंत्रिमंडल में फैसला लिया है कि केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए मोटर व्हीकल एक्ट को हिमाचल में भी लागू किया जाएगा। इसमें न्यूनतम चालान एक हजार रुपए होगा।कैबिनेट ने न्यूनतम फार्मूले के आधार पर यहां दरें तय करने को कहा है। अदालत में यदि मामला जाता है, तो वहां पर ज्यादा राशि जुर्माने के रूप में भुगतनी पड़ सकती है। बता दें कि राज्य में इस समय 18 लाख से ज्यादा पंजीकृत छोटे व बड़े वाहन हैं। अभी तक मिनिमम जुर्माना 100 रुपए तक था और अलग-अलग अफेंस के लिए 500 रुपए तक

की राशि पुलिस के पास भुगती जा सकती थी। इससे ज्यादा राशि अदालत में लगती थी, परंतु अब यदि सीट बैल्ट का ही चालान होता है, तो वह भी एक हजार रुपए का पड़ेगा। शेष अफेंस में इससे ज्यादा राशि देनी होगी। इससे जहां सरकार की कमाई बढ़ेगी, वहीं सुरक्षित व नियमों के तहत वाहन चलाने पर भी लोग ध्यान देंगे। हालांकि इसका विरोध भी जरूर हो रहा है, लेकिन एक तरह से सुरक्षित यातायात भी यहां सुनिश्चित हो सकेगा। बताया जाता है कि केंद्र सरकार ने एक साल पहले यहां पर नए संशोधित एक्ट को लागू करने के लिए कहा था, लेकिन राज्य सरकार इसे आगे खींचती रही। इस पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई कमेटी ने प्रदेश सरकार से जवाब भी मांगा था। ऐसे में सरकार को कैबिनेट में इस पर फैसला लेना ही पड़ा। अधिसूचना जारी होने के साथ यहां पर नए नियम लागू कर दिए जाएंगे। अब जो भी वाहन चालक तय नियमों की अवहेलना करेगा, उसका बड़ा चालान होगा। प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार के नए एक्ट में रखे न्यूनतम फार्मूले को यहां पर लागू करने को कहा, जिसकी जानकारी शहरी मंत्री सुरेश भारद्वाज ने पत्रकारों को दी। 
नए एक्ट में न्यूनतम चालान की राशि एक हजार रुपए की रहेगी। एक हजार रुपए से लेकर 25 हजार तक की जुर्माना राशि अलग-अलग नियमों के उल्लंघन पर लगेगी। जिस तरह का अफेंस वाहन चालक करेगा, उस पर उसी के हिसाब से जुर्माना लगेगा। इसके अलावा भी कई दूसरी कड़ी शर्तें भी केंद्र सरकार ने अपने नए मोटर व्हीकल एक्ट में लगा रखी हैं। इसलिए अब सभी नियमों का पालन करना जरूरी है। बड़े जुर्माने के भय से जहां सुरक्षित ड्राईविंग को बढ़ावा मिलेगा वहीं लोगों की सुरक्षा भी बढ़ेगी। बहरहाल, हिमाचल प्रदेश मे भी नया मोटर व्हीकल एक्ट को लागू कर दिया है।