89 फीसदी रिकवरी....... 31 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

89 फीसदी रिकवरी.......  31 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

89 फीसदी रिकवरी.......

31 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा 

हमीरपुर-बिलासपुर को सौगात, एक और मेकशिफ्ट अस्पताल, रिकवरी रेट बढ़ा, बागवानों की टूटी कमर, अनलाॅक का फायदा, मंडी जिले का ध्यान, ऑनलाइन परीक्षा, 303 किलोग्राम गांजा, एसआईटी करेगी जांच और.......कोविड बुलेटिन।

1- एक और मेकशिफ्ट अस्पताल प्रदेश की जनता को समर्पित।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शिमला से वर्चुअल माध्यम द्वारा जिला सोलन के रबौण में राधा स्वामी सत्संग ब्यास केन्द्र में 3.90 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मेकशिफ्ट कोविड अस्पताल का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मेकशिफ्ट अस्पताल में 200 आॅक्सीजनयुक्त बिस्तरों की सुविधा उपलब्ध है, जो कोविड रोगियों

को बेहतर उपचार सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल में रोगियों की स्वास्थ्य देखभाल के लिए 100 चिकित्सक, स्टाॅफ नर्स और अन्य पैरामेडिकल कर्मी उपलब्ध हैं और रैपिड टैस्टिंग के लिए प्रयोगशाला भी स्थापित की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड रोगियों पर निगरानी रखने के लिए इस अस्पताल में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि रोगियों के मनोरंजन के लिए यहां सेंटरलाइजड टीवी स्क्रीन भी स्थापित की गई है। जय राम ठाकुर ने कहा कि इस अस्पताल का निर्माण कार्य 14 दिनों की रिकार्ड समय अवधि के भीतर पूरा किया गया है। इसका निर्माण 17 मई, 2021 को शुरू किया गया था। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल के निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए 200 मजदूरों को लगाया गया था। 

2- प्रदेश मे कोरोना से रिकवरी रेट बढ़कर हुआ 89 प्रतिशत- मुख्यमंत्री

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि यह संतोष का विषय है कि गत कुछ दिनों में रिकवरी रेट 89 प्रतिशत हो गया है। सरकार होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से लगातार संपर्क रखा जाना चाहिए ताकि उनके स्वास्थ्य मानकों की निगरानी की जा सके और उन्हें उपयुक्त उपचार प्रदान किया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में कोविड

महामारी से प्रभावशाली तरीके से निपटने पर विशेष बल दिया है। उन्होंने कहा कि राधा स्वामी सत्संग ब्यास ने प्रदेश को कोविड महामारी से लड़ने के लिए मंडी, परौर और सोलन में मेकशिफ्ट कोविड अस्पताल स्थापित करने के लिए अपनी सम्पत्तियां प्रदान कर राज्य सरकार को सहयोग दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि राज्य में कोई भी कोविड रोगी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित न रहे। सरकार ने कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए अनेक पहल की हैं और कोविड-19 रोगियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए राज्य के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में पीएसए आॅक्सीजन संयंत्र स्थापित किए हैं। जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य अधोसंरचना क्षमता निर्माण पर विशेष बल दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के प्रयासों से केन्द्र सरकार ने राज्य के आॅक्सीजन कोटे को 15 मीट्रिक टन से 40 मीट्रिक टन बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने डी-टाइप सिलेंडरों की संख्या को 2500 से बढ़ाकर 7755 किया है, जिससे आॅक्सीजन भण्डारण क्षमता 27 मीट्रिक टन हो गई है। उन्होंने कहा कि बिस्तरों की क्षमता को भी 1200 से बढ़कर लगभग 5000 कर दिया गया है। 

3- हमीरपुर व बिलासपुर में रखी एलपीएम पीएसए आॅक्सीजन संयंत्र की आधारशिला।

सांसद राज्यसभा और राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर और केन्द्रीय वित्त और काॅरपोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने डाॅ. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय हमीरपुर और बिलासपुर जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र घुमारवीं में 140-140 एलपीएम पीएसए संयंत्रों की आधारशिलाएं रखीं। प्रत्येक एलपीएम पीएसए संयंत्र से 30 बिस्तरों को आॅक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित होगी। इस मौके पर श्री नड्डा ने नई दिल्ली से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जब अधिकांश राष्ट्रीय राजनीतिक दल वर्चुअल क्वारंटीन में थे, तब भाजपा अपने ‘सेवा ही संगठन’ के माध्यम से इस महामारी से लड़ने और आम जनता

की पीड़ा को कम करने के लिए प्रदेशवासियों की मदद को आगे आई। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी सदी की सबसे बड़ी त्रासदियों में से एक है, इसलिए बड़े प्रयास की जरूरत है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने पिछले वर्ष पहली लहर के दौरान और इस वर्ष दूसरी लहर के दौरान भी देश के करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन उपलब्ध करवाया। जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि केन्द्र सरकार ने इस महामारी के दौरान देश के किसानों की सुविधा के लिए उर्वरकों में अनुदान प्रदान किया, जिससे देश के करोड़ों किसान लाभान्वित हुए। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से भी देश के करोड़ों किसानों को लाभ पहुंचा है और अब तक राज्य के लगभग 9,26,963 पात्र किसानों को इस योजना के अन्तर्गत 1355.80 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस महामारी के दौरान प्रभावी रूप से राष्ट्र का मार्गदर्शन किया है। पिछले वर्ष तक देश में कोरोना वायरस की जांच के लिए केवल एक वायरोलाॅजी प्रयोगशाला उपलब्ध थी, लेकिन आज देश में लगभग 2500 प्रयोगशालाएं कोरोना रोगियों को त्वरित जांच की सुविधा प्रदान कर रही हैं। उन्होंने कोरोना महामारी से लड़ने में राज्य की सहायता करने के लिए केन्द्रीय वित्त और काॅरपोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की।
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि 23 फरवरी, 2021 तक राज्य में कोरोना के केवल 200 सक्रिय मामले थे, इसके उपरान्त कोरोना की दूसरी लहर ने राज्य को प्रभावित किया। उन्होंने कहा कि सौभाग्यवश प्रदेश की रिकवरी दर अब 89.3 प्रतिशत है, जिसमें पिछले कुछ दिनों में सुधार देखा गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कोविड परीक्षण में तेजी लाने में कोई भी कसर नहीं छोड़ी है। उन्होंने कहा कि गत वर्ष जब इस महामारी की शुरूआत हुई थी तब प्रदेश में कोविड जांच के लिए एक भी प्रयोगशाला उपलब्ध नहीं थी और प्रदेश सरकार ने तुरन्त ही आठ आरटी-पीसीआर, 25 ट्ररूनैट और दो सीबीनैट प्रयोगशालाएं स्थापित कीं। दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड परीक्षणों में तेजी लाने के लिए सरकार ने विभिन्न जिलों में लगभग 70 एम्बुलेंस तैनात की हैं। जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रथम मार्च, 2021 तक राज्य में 440 बिस्तरों की क्षमता और 32 आईसीयू/वेंटीलेटरयुक्त बिस्तरों वाले केवल 11 समर्पित कोविड अस्पताल/समर्पित कोविड चिकित्सा केन्द्र थे, परन्तु सरकार ने अब लगभग 3500 बिस्तरों की क्षमता और 250 से अधिक आईसीयू/वेंटीलेटरयुक्त बिस्तरों वाली 46 अतिरिक्त सुविधाएं सृजित की हैं। प्रदेश में अब लगभग 4000 बिस्तर और 290 आईसीयू/वेंटीलेटरयुक्त बिस्तरों वाले 57 समर्पित कोविड अस्पताल/समर्पित कोविड चिकित्सा केन्द्र हैं। उन्होंने कहा कि जिला मण्डी के खलियार, जिला कांगड़ा के परौर और सोलन में तीन मेकशिफ्ट अस्पतालों की स्थापना से अब बिस्तरों की क्षमता बढ़कर 5000 हो गई है।
केन्द्रीय वित्त एवं काॅरपोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने राष्ट्रीय भाजपाध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का स्वागत करते हुए कहा कि यह राष्ट्रीय भाजपाध्यक्ष के प्रयासों से संभव हो पाया है कि पार्टी का प्रत्येक पदाधिकारी ने कोविड-19 मरीजों और उनके परिवारों की यथासंभव सहायता की। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की शुरूआती समय में देश में एक भी पी.पी.ई किट का उत्पादन नहीं होता था, जबकि आज देश में प्रतिदिन 20 लाख पी.पी.ई किट का उत्पादन हो रहा है। उन्होंने कहा कि देशवासियों को कोविड वैक्सिन की 23 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं। अनुराग ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में आॅक्सीजन बैंक स्थापित किया जाएगा, जिससे 700 बिस्तरों को निर्बाध आॅक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय भाजपाध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा इस आॅक्सीजन बैंक के लिए 108 आॅक्सीजन कन्संट्रेटरों और 160 आॅक्सीजन सिलेंडरों पहली खेप रवाना करेंगे।
 
4- बागवानी फसलों को अढ़ाई सौ करोड़ की चपत।

हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी ने करीब साढ़े छह लाख बागवानों की कमर तोड़कर रख दी है। बागवानों को 254.3 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। अकेले अप्रैल और मई में ही बागवानी फसलों को 26 करोड़ रुपये की चपत लगी है। हालांकि, इसमें अभी प्रदेश के जनजातीय जिला लाहौल स्पीति, किन्नौर और चंबा में हुए नुकसान का आंकड़ा भी जुड़ना है। जल्द ही इन तीनों जिलों की रिपोर्ट भी आ जाएगी, जिसके बाद विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर सरकार को सौंपी जाएगी। अभी तक की रिपोर्ट में राज्य में प्राकृतिक आपदा से कुल 27171.76 मीट्रिक टन फलों को नुकसान का उल्लेख किया गया है। इसके अलावा 17102.964 हेक्टेयर क्षेत्र 33 फीसदी से कम जबकि 8136.95 हेक्टेयर क्षेत्र 33 फीसदी से ज्यादा प्रभावित बताया गया है। बागवानी निदेशक जेपी शर्मा ने बताया कि तीन जिलों से नुकसान की रिपोर्ट आना बाकी है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही सरकार को विस्तृत रिपोर्ट सौंपी जाएगी। गोर करने लायक बात यह है कि इससे पहले बागवानी विभाग की पहली रिपोर्ट में प्रदेश में बागवानी क्षेत्र को करीब 85 करोड़ के नुकसान का अनुमान लगाया गया था। मंत्रिमंडल की पिछली बैठक में रिपोर्ट पर कई सवाल उठे थे, जिसके बाद नए सिरे से विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए गए थे। जिलों में बागवानी विभाग के उप निदेशकों के नेतृत्व में एसडीएम, बीमा कंपनियों और बागवानों के प्रतिनिधियों को शामिल कर कमेटियां गठित की गई थीं। इन कमेटियों को 15 दिन के भीतर रिपोर्ट सरकार के पास भेजने के लिए कहा गया था। 

5- अनलाॅक के पहले दिन खूब हुई खरीददारी।

हिमाचल प्रदेश में कोविड की दूसरी लहर में लागू किए कोरोना कर्फ्यू के बाद आज से अनलॉक-एक शुरू हो गया है। प्रदेश में नौ बजे से सभी दुकानें खुल गई हैं। दोपहर 2 बजे तक दुकानें खुली रहेंगी। यह व्यवस्था पांच दिन सोमवार से शुक्रवार तक रहेगी। शनिवार और रविवार को जरूरी वस्तुओं की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें बंद रहेंगी। सरकारी दफ्तरों में भी आज से 30 फीसदी स्टाफ आया है। नई व्यवस्था 7 जून को छह बजे तक लागू रहेगी। हेयर कटिंग, सैलून की दुकानें भी आज खुल गई हैं। प्रदेश के कई शहरों में आज पार्किंग भी फुल हो गई हैं। दूध, ब्रेड, दवाओं आदि की दुकानें हमेशा की तरह शनिवार और रविवार को भी खुली रहेंगी। वहीं, शिक्षण संस्थान खोलने, 12वीं की परीक्षा करवाने और बसें चलाने पर 5 जून को होने वाली कैबिनेट बैठक में फैसला होगा। नई व्यवस्था 7 जून को छह बजे तक लागू रहेगी।

6- मण्डी जिले की घोषणाएं समयबद्ध हो पूर्ण- मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मण्डी जिले के लिए मुख्यमंत्री की घोषणाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को इन घोषणाओं को समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने उन परियोजनाओं पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए, जिनकी आधारशिलाएं उनके द्वारा रखी गई हैं और जिनका कार्य पूरा होने वाला है ताकि उन्हें निर्धारित समय पर पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि इससे न केवल मूल्य वृद्धि से बचा जा सकेगा बल्कि यह भी सुनिश्चित होगा कि क्षेत्र के लोगों तक इन विकासात्मक परियोजनाओं का लाभ शीघ्र प्राप्त हो सके। जय राम ठाकुर ने कहा कि मण्डी शहर में वेंडरों के लिए शापिंग काम्प्लेक्स के निर्माण के लिए 2 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि उपायुक्त मंडी को पुलिस लाइन मंडी में जमीन के हस्तांतरण के मामले को गृह विभाग के समक्ष उठाने के निर्देश दिए गए हैं। गणपति मंदिर के पास कार पार्किंग का निर्माण भी प्राथमिकता के आधार पर किया जाना चाहिए। आईएसबीटी मण्डी की दूसरी और तीसरी मंजिल के निर्माण के लिए पार्किंग, व्यवसायिक दुकानें और थिएटर आदि जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को मण्डी शहर के पास खेल परिसर के निर्माण की संभावनाओं का पता लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से मण्डी शहर के विकास के लिए झील आदि के निर्माण के लिए एडीबी द्वारा वित्त पोषित 50 करोड़ रुपये की परियोजना का प्रस्ताव रखा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल शक्ति विभाग की सभी परियोजनाएं, जिनका 80 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है, उन्हें इस वर्ष जून माह के अंत तक पूरा किया जाना चाहिए। इसके लिए विशेष अभियान चलाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि परियोजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी तरह की ढिलाई को गंभीरता से लिया जाएगा। विकास परियोजनाओं में गुणवत्तापूर्ण कार्य सुनिश्चित करने पर विशेष बल दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वन मंजूरी पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए क्योंकि अधिकांश परियोजनाएं वन मंजूरी में देरी के कारण लटकी हुई हैं। बैठक में अवगत करवाया गया कि मण्डी जिले में मुख्यमंत्री द्वारा की गई कुल 451 घोषणाओं में से 354 पूर्ण हो चुकी हैं और 87 घोषणाओं का कार्य प्रगति पर है। बल्ह के विधायक इंदर सिंह गांधी ने कहा कि मिनी सचिवालय नेरचैक का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू किया जाना चाहिए। उन्होंने मुख्यमंत्री से नेरचैक पर अग्निशमन उप-केन्द्र खोलने का भी आग्रह किया। करसोग के विधायक हीरा लाल ने कहा कि सतलुज नदी पर लुंसु से बिंदला तक पुल निर्माण के मामले को प्राथमिकता से लिया जाना चाहिए। सरकाघाट के विधायक कर्नल इंदर सिंह ने कहा कि दुर्गापुर से कालखर के बीच की सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में स्तरोन्न्त किया जाए। उन्होंने बलद्वार में विश्राम गृह बनाने का भी आग्रह किया।द्रंग के विधायक जवाहर ठाकुर ने उनके विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न मांगों का ब्यौरा दिया। नाचन विधानसभा क्षेत्र के विधायक विनोद कुमार ने कहा कि कामरूनाग में हेलीपैड के निर्माण के अतिरिक्त धनोटू में खण्ड विकास कार्यालय खोला जाना चाहिए। उन्होंने क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए गोहर और चैल चैक में शीघ्र बस स्टैंड बनाया जाना चाहिए। सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक राकेश जम्वाल ने सुंदरनगर कस्बे में ठोस कचरा प्रबन्धन संयंत्र स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने मुख्यमंत्री से सुंदरनगर में पार्किंग का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करने के लिए आग्रह किया। जोगिन्द्रनगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रकाश राणा ने मुख्यमंत्री से जोगिन्द्रनगर क्षेत्र के लड भड़ोल में सीएसडी कैन्टीन खोलने का मामला सैन्य अधिकारियों के साथ उठाने का आग्रह किया। बैठक मे जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर, मुख्य सचिव अनिल खाची, अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, विभिन्न विभागाध्यक्ष और अन्य अधिकारियों ने भी भाग लिया। 

7- खुद बनें अपनी बाॅडी के एंबेसडर- अक्षय कुमार


8- प्रदेश में कोविड के मामलों तथा पाॅजिटिविटि दर में आई कमी।

स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश में अब तक कोविड के कुल 189559 पाॅजिटिव मामले है, जिनमें से 13040 सक्रिय मामले शामिल हैं। उन्होंने कहा कि गत 5 सप्ताह के विशलेषण के अनुसार 10 से 16 मई, 2021 तक कोविड के मामलों में कुछ वृद्धि दर्ज की गई तथा इस सप्ताह में पाॅजिटिव मामले 28817 तक पहुंच गए थे। प्रवक्ता ने कहा कि इसके उपरांत 17 से 23 मई, 2021 तक कोविड के मामलों में निरंतर कमी दर्ज की गई जिससे इस सप्ताह में 18794 पाॅजिटिव मामले थे। उन्होंने कहा कि 24 से 30 मई, 2021 के दौरान 10431 पाॅजिटिव मामले हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 10 से 16 मई, 2021 तक कोविड पाॅजिटिविटि दर 28.9 प्रतिशत थी, जो मामलों में आई कमी के कारण 24 से 30 मई, 2021 के दौरान केवल 12.9 प्रतिशत रह गई हैं। प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में गत दो सप्ताह में कोविड के मामलों में कमी आई हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि प्रदेश सरकार ने प्रतिबंधों में कुछ राहत प्रदान की है लेकिन लोगों को कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करना चाहिए जिसमें मास्क पहनना, हाथों को बार-बार धोना तथा सामजिक दूरी बनाना आदि शामिल है ताकि कोविड के मामलों में पुनः वृद्धि न हो सके।

9- HP तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर लेगा ऑनलाइन परीक्षा।

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर पहली बार विद्यार्थियों की ऑनलाइन परीक्षाएं करवाने जा रहा है। ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया के बाद अब यह पहला विश्वविद्यालय है, जो परीक्षाएं भी ऑनलाइन करवाएगा। इसके अलावा कोरोना काल के बाद भी विश्वविद्यालय 20 फीसदी पाठ्यक्रम ऑनलाइन ही पढ़ाएगा। सोमवार को शासक मंडल (बीओजी) की वर्चुअल बैठक कुलपति प्रो. एसपी बंसल की अध्यक्षता में हुई। बैठक में छात्र-छात्राओं से लिए जाने वाले 8 प्रकार के शुल्कों में 50 फीसदी कटौती करने का फैसला लिया गया है। इससे विद्यार्थियों को कुल करीब 3700 रुपये तक की छूट मिलेगी। यह राहत सिर्फ वर्तमान में चल रहे सेमेस्टर में ही मिलेगी। हालांकि, डिग्री कोर्स के लिए ट्यूशन फीस पूरी ही चुकानी पड़ेगी, जो 14900 से लेकर 37400 रुपये तक है। कुलपति प्रो. एसपी बंसल ने कहा कि आने वाले समय में वर्चुअल लैब के माध्यम से विद्यार्थियों के प्रैक्टिकल करने की दिशा में प्रयास किए जाएंगे।

इन 8 प्रकार के शुल्क मे 50% कटौती- 

पहचान पत्र शुल्क के तौर पर 200 रुपये, पंजीकरण के लिए 1500 रुपये, संस्थान सिक्योरिटी 1000 रुपये, लाइब्रेरी सिक्योरिटी 1500, लाइब्रेरी फीस 200 रुपये, मेडिकल शुल्क 300 रुपये, इंटरनेट शुल्क 1000 रुपये अमलगामेशन शुल्क 1700 रुपये। सभी शुल्क मिलाकर 7400 रुपये बनते हैं। पचास फीसदी छूट के तहत विद्यार्थियों को अब महज 3700 रुपये देने होंगे।

स्थानीय (सिरमौर)

1- सिरमौर में 20 स्थानों पर 1820 लोगों को लगा कोरोना टीका।

जिला सिरमौर में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए आज 20 स्थानों पर कोरोना टीकाकरण आयोजित किया गया जिसमें 1820 लोगों को टिका लगया गया। इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डॉ के के पराशर ने बताया कि धगेडा स्वास्थ्य खंड के तहत डॉ यशवंत सिंह परमार राजकीय महाविद्यालय नाहन, जिला आयुर्वेदिक अस्पताल, लोक निर्माण विभाग कार्यालय, स्वास्थ्य उप केंद्र काला अम्ब, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शंभूवाला, सिविल अस्पताल ददाहू, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जमटा और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पराडा में टीकाकरण किया गया। इसी प्रकार, राजपुरा स्वास्थ्य खंड के तहत सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, सामूहिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अमरगढ़, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भगानी तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर भारापुर में कोरोना टिका लगाया गया। उन्होंने बताया कि पच्छाद स्वास्थ्य खण्ड के तहत सिविल अस्पताल राजगढ़, सिविल अस्पताल सराहां, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धामला, तिब्बती मठ धोलांगी और आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र दीदग में टीकाकरण किया गया। संगड़ाह स्वास्थ्य खंड के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बडग और स्वास्थ्य उप केंद्र जामूकोटी तथा शिलाई स्वास्थ्य खंड के तहत सिविल अस्पताल शिलाई में टीकाकरण किया गया। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन पूर्ण रूप से सुनिश्चित किया गया।

2- कोरोना कर्फ्यू के दौरान दवाई विक्रेता व फार्मेसी की दुकानों को खोलने पर कोई समय सीमा नहीं होगी लागू।

जिला सिरमौर में कोरोना कर्फ्यू के दौरान दवाई विक्रेता व फार्मेसी की दुकानों को खोलने की समय सीमा पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। यह आदेश  जिला दण्डाधिकारी सिरमौर डॉ0 आर0के0 परूथी ने 29 मई , 2021 को  जारी आदेशों में संशोधन करते हुए जारी किए।

3- सिरमौर में  लोक कलाकारों ने कोरोना महामारी से बचने का दिया संदेश।

जिला सिरमौर के राजगढ़ में आज सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के लोक कलाकारों ने बाजार के भीड़भाड़ वाले स्थानों पर स्थानीय लोगों को कोरोना माहामारी से बचने के लिए नाट्क के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। प्रदेश सरकार द्वारा कोविड-19 की रोकथाम व कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के माध्यम से विशेष जागरूकता

अभियान चलाए जा रहे है। जिसके तहत विभाग के कलाकार सुशील कुमार भृगु ने लम्बरदार व  राजपाल ठाकुर ने दादा का किरदार अदा कर लोगों का व्यक्तिगत स्वच्छता और शारीरिक दूरी बनाए रखने,  बार-बार हाथ धोने की आदत डालने, साबुन और पानी से हाथ धोनें व अल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल करने, छींकते और खांसते समय अपनी नाक व मुंह को रूमाल या टिशू से ढंकनें, उपयोग किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में डालने, लोगों से दो गज की दूरी बनाए रखनें, अपनी कोहने के अंदरूनी हिस्से में छींकने, तापमान को और श्वसन लक्षणों की नियमित जांच करने व  अस्वस्थ्य महसूस करने पर (बुखार, सांस लेने में कठिनाई और खांसी) तुरंत अस्पताल जाने और प्रशासन द्वारा जारी किए गए कोरोना के उचित नियमों का पालन करने का संदेश दिया। इसके अतिरिक्त सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की टीम ने आज नाहन शहर के भीड़भाड़ वाले जगहों विशेषकर चौगान मैदान व कच्चा टैंक के समीप राजकीय उच्च पाठशाला के प्रागण में जहां सब्जी व फल की दुकाने लगाई गई है, लॉउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को दो गज दूरी मास्क जरूरी, भीड़ भाड से बचने, बार बार साबुन से हाथ धोने, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने व बेवजह घरों से बाहर ना निकलने और कोरोना से सतर्क रहने का संदेश दिया। 

4- World Anti Tobacco Day- नशा करता है जीवन का नाश।

राजकीय आदर्श कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पांवटा साहिब की एनएसएस वॉलिंटियर्स द्वारा तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया। इस मौके पर वोलेंटियर्स द्वारा पोस्टर स्लोगन तथा वीडियो बनाकर लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक किया गया। प्रधानाचार्य दीर्घायु किमोठी द्वारा भी वॉलिंटियर्स को नशे के खिलाफ इस मुहिम में जागरूक किया गया। प्रधानाचार्य ने बताया की धूम्रपान करने वालों के फैफड़े कमजोर हो जाते हैं

और उनका प्रतिरक्षण संस्थान भी कमजोर पड़ जाता है जिससे वह कोरोना जैसी महामारी के आसानी से शिकार हो जाते हैं। इस अवसर पर विद्यालय प्रवक्ता जीवन जोशी द्वारा भी एक कविता के माध्यम से वॉलिंटियर्स को जागरूक किया गया। वोलेंटियर्स ने ग्रामीण भाषा में भी नशे दुष्प्रभाव बताए। वोलेंटियर्स तानिया चौहान, कोमल, आस्था, अंजलि, आकांक्षा, महिमा, मुस्कान वर्मा, कनन, अदिति ठाकुर के साथ लगभग 50 वॉलिंटियर्स में इसमें हिस्सा लिया। प्रधानाचार्य ने बताया की जिन वॉलिंटियर्स के पोस्टर वीडियो और स्लोगन सबसे अच्छे होंगे उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। वोलेंटियर्स का मार्गदर्शन कार्यक्रम अधिकारी प्रतिभा पांडे द्वारा किया गया।

5- गंदे नाले को बंद करने पर चर्चा।

नगर परिषद पांवटा साहिब के वार्ड नंबर-5 बाल्मीकि बस्ती में वर्षों से चली आ रही गंदे नाले की समस्या को सुलझाने के लिए एसडीएम पांवटा साहिब ने भूमि मालिक व विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। नगर परिषद पांवटा साहिब के वार्ड नंबर 5 और साथ के बाल्मीकि बस्ती के बीचों बीच बह रहे गंदे नालें से लोगों को काफी समय से परेशानी उठानी पड़ रही है। इस मुद्दे को लोगों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के पांवटा साहिब प्रवास पर

भी उठाया था। जिसके बाद मुख्यमंत्री ने प्रशासन को गंदे नालें को बंद करने के निर्देश दिये थे। लेकिन जिस जगह पर गंदा नाला है। वह जगह लोगों की निजी भूमि है तथा कुछ जमीन वन विभाग की आती है। जिसके मुवावजे के लिए प्रशासन ने फाईल तैयार कर प्रदेश सरकार को भेजी गई है। इस मामलें में सोमवार को पांवटा साहिब के एसडीएम विवेक महाजन ने अपने कार्यालय में भूमि मालिकों व वन विभाग के अधिकारी तथा गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के साथ बैठक की। जिसमें गंदे नालें की समस्या को सुलझाने के बारें में चर्चा की गई। एसडीएम विवेक महाजन ने बताया की बाल्मीकि बस्ती में गंदे नाले की समस्या काफी समय से है। जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। गंदे नालें को बंद करने के लिए भूमि मालिकों व अधिकारियों के साथ बैठक की गई है। जिसको मुवावजा दिया जाना है। इसकी रिपोर्ट दुबारा से प्रदेश सरकार को भेजी जायेगी। बैठक में डीएफओ कुनाल अंग्रीश, तहसीलदार वेद प्रकाश अग्निहोत्री, बीडीओ गौरव धीमान, ईओ एसएस नेगी, कानूनगो गीताराम, जेई ललित गोयल, गुरूद्वारा प्रबंधन कमेटी के प्रधान जत्थेदार सरदार हरभजन सिंह, मैनेजर जगीर सिंह, सरदार हरप्रीत सिंह, कर्मवीर सिंह, प्रीत मोहन सिंह, रविदीप सिंह, विजय कुमार, बीर सिंह, रामदयाल, बनारसी दास, मोहकम सिंह, अधिक्षक जगदीश अत्री आदि मौजूद रहे।

6- रोटरी पांवटा ने जरूरतमंद को सौंपी व्हील चेयर।

रोटरी क्लब पांवटा साहिब द्वारा एक जरूरतमंद 75 वर्षिय वृद्ध पुजारी प्रकाश गिरी, शनि मंदिर बातापुल को व्हीलचेयर उनके निवास स्थान पर उनकी जरूरत को देखते हुए प्रदान की। कुछ समय से पुजारी प्रकाश गिरी को शुगर बढ़ने की बजह से पैर में गैंग्रीन हो गया था जिस कारण वह चलने फिरने में असमर्थ थे। उनकी जरूरत को देखते हुए रोटरी क्लब पांवटा साहिब

के सदस्य रोटेरियन अरुण गोयल के द्वारा यह व्हीलचेयर उनके परिवार के सदस्यों को प्रदान की गई। यह व्हीलचेयर रोटेरियन अरुण गोयल एवं रोटेरियन कविता गोयल ने उपलब्ध कराई है। जिसके लिए रोटरी क्लब ने रोटेरियन अरुण गोयल और रोटेरियन कविता गोयल का तहे दिल से धन्यवाद किया है। इस अवसर पर  रोटरी प्रधान रोटेरियन अरविंद्र सिंह मारवाह, रोटेरियन दमन कोहली, रोटेरियन कविता गर्ग, रोटेरियन राकेश गर्ग, अनिल अग्रवाल और पुजारी प्रकाश गिरी के परिवार के सदस्य उपस्थित रहे।

क्राइम

1- सिरमौर पुलिस ने बरामद किया 303.056 किलोग्राम गांजा।

निरीक्षक विजय कुमार, प्रभारी, पुलिस थाना पुरूवाला की अगुवाई में पुलिस थाना पुरूवाला की टीम थाना क्षेत्र में रात्रि गश्त के दौरान बांगरन चौक पर मौजूद थी तो विश्वसनीय सूत्रों से सूचना प्राप्त हुई कि एक ट्रक HP17E-8213 जिसमें चालक सहित तीन लोग सवार है, में भारी मात्रा में नशीला पदार्थ गांजा लेकर पांवटा की ओर से शिवपुर की ओर आ रहा है। उक्त सूचना

के आधार पर पुलिस टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए स्थानीय गणमान्यों व्यक्तियों की मौजूदगी में शिवपुर चौक पर नाकाबन्दी की। नाकाबन्दी के दौरार समय करीब 3:25 बजे रात पांवटा साहिब की ओर से ट्रक HP17E-8213 मौका पर आया, जिसे चैंकिग के लिए रोका गया। उक्त ट्रक में चालक सहित तीन लोग सवार थे। पुलिस द्वारा पूछताछ करने पर ट्रक चालक ने अपना नाम युसफ अली तथा साथ बैठे हुए दोनों व्यक्तियों ने अपने-2 नाम कादर अली एवं तोहिद अली बतलाए। पुलिस टीम द्वारा ट्रक की गहनता के साथ तलाशी ली गई तो तलाशी के दौरान ट्रक के अन्दर 31 पैकिट (पार्सल) सैलो टेप से बन्द किए हुए बरामद हुए, जिन्हे चैक करने पर उन पैकिटों के अन्दर गांजा वरामद हुआ। उपरोक्त बरामद हुए गांजा के पैकिटों को तोलने पर उन पैकिटो के अन्दर गांजा की कुल 303.056 किलो ग्राम मात्रा पाई गई। गौरतलब है कि जिला सिरमौर पुलिस द्वारा नशा के विरूद्ध चलाए गए अभियान के अन्तर्गत नशा माफिया पर यह एक बहुत बड़ी कार्यवाही हैं। उक्त मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपियों का ब्यौरा निम्न प्रकार हैं:-
1. युसफ अली पुत्र छितरूदीन निवासी ऊपरली भंगाणी, पांवटा साहिब जिला सिरमौर, हि0प्र0 उम्र 32 साल। 
2. कादर अली पुत्र गुलजारदीन निवासी सिंघपुरा, भंगाणी, तहसील पांवटा साहिब, जिला सिरमौर हि0प्र0 उम्र 43 साल। 
3. तोहिद अली पुत्र काबुलदीन निवासी ऊपरली भंगाणी, पांवटा साहिब जिला सिरमौर, हि0प्र0 उम्र 32 साल। 
मामले मे कार्यवाही को अन्जाम देने वाली पुलिस टीम में निरीक्षक विजय कुमार (SHO), उप निरीक्षक प्रताप सिहं, आरक्षी दिनेश कुमार, आरक्षी सुरेन्द्र कुमार, आरक्षी विक्की, आरक्षी कर्म चन्द एवं आरक्षी देवेन्द्र सिंह  शामिल रहे हैं। 
जिला सिरमौर पुलिस द्वारा नशा तस्करों एवं माफिया पर यह एक वड़ी कार्यवाही हैं तथा आरोपियों से 303.056 कि0ग्रा0 गांजा बरामद करने में भी बहुत बड़ी सफलता प्राप्त हुई हैं। जिला सिरमौर पुलिस की इस कार्यवाही ने नशा माफियों की कमर तोड़ के रख दी है। जिला सिरमौर पुलिस की नशा माफियों के लिए चेतावनी है कि नशा माफियों एवं तस्करों को बिल्कुल भी नहीं बख्शा जाएगा। पुलिस अधीक्षक जिला सिरमौर खुशहाल शर्मा ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार की नशा तस्करों के विरूद्ध जीरो टोलरैन्स की नीति है और जिला सिरमौर पुलिस उक्त नीति के अन्तर्गत कड़ी मेहनत कर रही हैं और यह उसी मेहनत का नतीजा हैं कि जिला सिरमौर पुलिस ने पिछले कुछ माहों में एक के बाद एक बड़े -2 मामलों को पकड़ने में सफल रही हैं। जिला सिरमौर पुलिस ने बर्ष 2021 में अब तक ND&PS ACT के अन्तर्गत उक्त मामले सहित 07 व्यापारिक मात्रा के मामले दर्ज किए हैं जिसमें दो मामलों में 1296.506 किलो ग्राम चूरा पोस्त (भुक्की) तथा 04 मामलों में 5.55 किलो ग्राम चरस आरोपियों से जब्त की गई हैं, जबकि बर्ष 2020 में व्यापारिक मात्रा का एक ही मामला दर्ज हुआ था। व्यापारिक मात्रा के मामलों में अपराधी व्यक्ति के लिए 10 बर्ष से 20 बर्ष तक की सजा और एक लाख से दो लाख रूपऐ तक के जुर्माना का प्रावधान हैं। उन्होने यह भी बतलाया कि जिला सिरमौर पुलिस की नशा माफिया पर भविष्य में भी इस प्रकार की कार्यवाही लगातार जारी रहेगी। 
 

2- एसआईटी गठित, डीएसपी पांवटा की अगुवाई मे होगी नशीले कैप्सूल मामले की जांच।

गत दिनों पंजाब पुलिस द्वारा पुलिस थाना मतेवाल, जिला अमृतसर के अन्तर्गत 50,000 नशीले कैप्सूलों (TRAMADOL) के साथ आरोपियों को गिरफ्तार किया था तथा जिस सन्दर्भ में पुलिस थाना मत्तेवाल, जिला अमृतसर, पंजाब में अभियोग संख्या 51/21, ND&PS ACT के अन्तर्गत मामला भी दर्ज किया गया था। उक्त मामले की जांच के दौरान पंजाब पुलिस ने उक्त कैप्सूलो का निर्माण हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर के पांवटा साहिब क्षेत्र में स्थित दवा कम्पनी यूनिक फॉर्मूलेशन द्वारा करने पर दिनांक 27-05-2021 को यूनिक फॉर्मूलेशन दवा कंपनी में दबिश देते हुए जिला सिरमौर पुलिस और ड्रग्स विभाग के सहयोग से उक्त दवा कम्पनी का रिकॉर्ड़ खंगाला और छानबीन के दौरान कुछैक अनियमितताएं पाए जाने पर करीब 30 लाख कैप्सूल और टैबलेटस (TRAMADOL AND ALPRAZOL) जब्त किए थे। जिस पर जिला सिरमौर पुलिस ने विश्वसनीय सूत्रों से जानकारी प्राप्त की तो पाया कि इस दवा कम्पनी के पास TRAMADOL & ALPRAZOLAM दवाईयां निर्मित करने का वैध लाईसैन्स है और कम्पनी ने यह लाईसैन्स लगभग तीन माह पहले ही प्राप्त किया था। इस दवा कम्पनी उक्त दवाईयों के रैपरो पर PB Pharmaceuticals, Raj Tower, 3rd  Floor, Hauzkhas, New Dehli-110016 प्रकाशित करती थी। जिला सिरमौर पुलिस ने जब PB PHARMACEUTICALS के पत्ता के बारे में दिल्ली पुलिस के माध्यम से छानबीन करवाई तो उक्त पता पर यह कम्पनी होना नहीं पाई गई। कम्पनी के दस्तावेज के अनुसार कम्पनी का मालिक मनीष मोहन हैं। पुलिस द्वारा प्रराम्भिक छानबीन के आधार पर UNIQUE FORMULATIONS दवा कम्पनी के मालिक/ मालिकों ने फार्मा कम्पनी ने प्रतिबन्धित दवाईयों के लाईसैन्स पर TRAMADOL HYDROCHLORIDE दवा के पैकिटों पर अपराधिक षड़यन्त्र के तहत PB PHARMACEUTICAL MARKETING COMPANY का नाम व पता प्रकाशित करते हुए अवैध कम्पनी के नाम पर अन्य राज्यों में निर्यात किया हैं। पुलिस ने उक्त दवा कम्पनी से तलाशी के दौरान PB PHARMACEUTICAL MARKETING COMPANY के Primary व Secondary Packaging के क्रमश: 02/3500 पैकिंग सामग्री,  मार्का गजानन्द फार्मा के Primary व Secondary Packaging के क्रमश: 03/225 पैकिंग सामग्री, 1050 टैबलेटस (TRAMADOL HYDROCHLORIDE), एवं 745.36 कि0ग्रा RAW MATERIAL TRAMADOL भी वरामद किया हैं।उक्त दवा कम्पनी द्वारा कम्पनी में निर्मित दवाईयों के निर्यात के लिए जाली दस्तावेज तैयार करके प्रतिबन्धित दवाओं के तस्करी का मामला पाए जाने पर उक्त फार्मा कम्पनी UNIQUE FORMULATIONS के मालिक/मालिको के विरूद्ध ND&PS Act  एवं धारा 420, 467, 468, 471, 120B IPC के अन्तर्गत मामला दर्ज कर के अन्वेषण किया जा रहा हैं। मामले की संवेदनशीलता को मध्यनजर रखते हुए मामले में अन्वेषण हेतू बीर बहादुर, उपमण्ड़ल पुलिस अधिकारी, पांवटा साहिब  की अध्यक्षता में विशेष अन्वेषण दल का गठन किया जा रहा हैं। एसपी सिरमौर खुशहाल शर्मा ने मामले की पुष्टि की है।

3- COTPA ACT के अन्तर्गत 2342 चालान,  2,30,750 रूपए जुर्माना।

एसपी सिरमौर खुशहाल शर्मा ने कहा कि जैसा कि आपको विदित ही हैं कि आज दिनांक 31.05.2021 को अन्तर्राष्ट्रीय तम्बाकू निषेध दिवस है। तम्बाकू (धूम्रपान) स्वास्थय के लिए बहुत ही हानिकारक है और इनका सेवन गम्भीर बीमारियों को निम्नत्रण देता हैं। अक्सर देखा गया हैं कि तम्बाकू का सेवन करने वाले कैंसर, फेफड़ो की बीमारी आदि का शिकार हो जाते हैं। कोरोना महामारी के दौरान विश्व स्वास्थय संगठन ने भी चेतावनी जारी करते हुए बताया था कि तम्बाकू (धूम्रपान) का सेवन करने वाले व्यक्तियों के फेफड़ो पर कोरोना वायरस अधिक प्रभाव डालता हैं। पुलिस अधीक्षक, जिला सिरमौर ने जनता से अपील की हैं कि हम सभी को यह प्रण लेना चाहिए कि न तो हम स्वंय तम्बाकू का सेवन करेगें और न ही तम्बाकू/धूम्रपान किसी को सेवन हेतू पेशकश करेगें। उन्होने यह भी बतलाया कि जिला सिरमौर पुलिस ने बर्ष 2021 में सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू/धूम्रपान का सेवन करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए COTPA ACT के अन्तर्गत 2342 चालान करते हुए  2,30,750 रूपऐ  जुर्माना किया हैं। 

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-