हिमाचल प्रदेश में लटक गई अढ़ाई हजार भर्तियां ddnewsportal.com

हिमाचल प्रदेश में लटक गई अढ़ाई हजार भर्तियां ddnewsportal.com

हिमाचल में लटक गई अढ़ाई हजार भर्तियां 

युवाओं को बड़ा झटका, कब फिर शुरू होगी प्रक्रिया और क्या है बड़ी वजह...

हिमाचल प्रदेश में अढ़ाई हजार भर्तियां फिलहाल लटक गई है। पैसे लेकर जेओए आईटी भर्ती परीक्षा का पेपर बेचने का मामला गंभीरता से लेते हुए सरकार ने कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर की कार्यप्रणाली को निलंबित करने और विभिन्न भर्तियों की प्रक्रिया पर रोक लगा दी है। सरकार के इन आदेशों से आयोग के माध्यम से आगामी दिनों में अढाई हजार से अधिक पदों पर होने वाली भर्तियां लटक गई हैं। 79 विभिन्न पोस्ट कोड के तहत 1,647 पद भरने को आयोग ने अक्तूबर में ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। इनकी छंटनी प्रक्रिया के बाद लिखित परीक्षाओं का शेड्यूल जारी होना है। 28, 29 दिसंबर और एक जनवरी को छह विभिन्न पोस्ट कोड की भर्ती परीक्षाएं प्रस्तावित थीं।

इनमें लेबोरेटरी सहायक, जोओए आईटी, एलडीआर क्लर्क, कंप्यूटर ऑपरेटर और स्टेनो टाइपिस्ट शामिल हैं। आठ अन्य पोस्ट कोड की लिखित परीक्षाएं हो चुकी हैं, उनकी पंद्रह अंकों की मूल्यांकन परीक्षाएं प्रस्तावित थीं। कइयों के अंतिम परिणाम घोषित होने हैं, लेकिन ये भर्तियों सरकार के आगामी आदेशों तक लटक गई हैं। माना जा रहा है कि अब आयोग की ओवरहॉलिंग के बाद ही भर्तियों की आगामी प्रक्रिया शुरू होगी। सरकार अब आयोग में सचिव और उपसचिव से लेकर कई अहम पदों पर नई नियुक्तियां करेगी।

सब इंस्पेक्टर समेत विभिन्न श्रेणियों के 1,647 पदों पर होनी हैं भर्तियां- 

कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर ने शिक्षा विभाग, पुलिस, एचआरटीसी और बिजली बोर्ड समेत 79 विभिन्न पोस्ट कोड के तहत विभिन्न विभागों में विभिन्न श्रेणियों के 1,647 पद भरने के लिए अक्तूबर में आवेदन मांगे थे। इनमें पोस्ट कोड 1075 शिक्षा विभाग में जेबीटी शिक्षकों के 467 पद, पोस्ट कोड 1031 एचआरटीसी में कंडक्टर के 360 पद, पोस्ट कोड 1073 स्वास्थ्य विभाग में ओटी असिस्टेंट के 162 पद भरे जाने हैं।
पोस्ट कोड 1087 पुुलिस सब इंस्पेक्टर के 28 पद, पोस्ट कोड 1088 दमकल विभाग में फायरमैन के 79 पद, पोस्ट कोड 1078 बिजली बोर्ड में जेई के 78 पद, पोस्ट कोड 1072 खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम में जेओए के 42 पद, पोस्ट कोड 1036 राज्य ऑडिट विभाग में जूनियर ऑडिटर के 37, पोस्ट कोड 1025 आयुष विभाग में फार्मासिस्ट के 41 पद और प्रदेश तकनीकी शिक्षा वोकेशन एंड औद्योगिक प्रशिक्षण सुंरदनगर में विभिन्न श्रेणियों के 165 पद भरे जाने हैं। अन्य विभागों में भी खाली पद भरे जाएंगे।